एनालिसिस: लगातार तीसरे मैच में कैसे हार गई मुंबई इंडियंस की टीम, रोहित शर्मा से कहां हुई गलती?


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Thu, 07 Apr 2022 08:45 AM IST

सार

पैट कमिंस की तूफानी पारी ने मुंबई के जबड़े से जीत छीन ली। आईपीएल में यह पहला अवसर नहीं है जब मुंबई ने शुरुआती तीन मैच गंवाए हैं। इससे पहले कई बार ऐसा हो चुका है। रोहित शर्मा की टीम को स्लो-स्टार्टर कहा जाता है।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर से सीजन की धीमी शुरुआत की है। टीम को लगातार तीसरे मैच में हार मिली। कोलकाता नाइटराइडर्स ने उसे पांच विकेट से हरा दिया। पैट कमिंस की तूफानी पारी ने मुंबई के जबड़े से जीत छीन ली। आईपीएल में यह पहला अवसर नहीं है जब मुंबई ने शुरुआती तीन मैच गंवाए हैं। इससे पहले कई बार ऐसा हो चुका है। रोहित शर्मा की टीम को स्लो-स्टार्टर कहा जाता है। शुरुआती कुछ मैचों में टीम हारने के बाद जीत की राह पर लौटती है और फिर चैंपियन बन जाती है। इस मैच में हार के बाद यह सवाल उठता है कि आखिर मैच में रोहित शर्मा की टीम से गलती कहां हुई?

मैच में टर्निंग पॉइंट:

1. रोहित की टीम ने कम रन बनाए: मुंबई की बल्लेबाजी दो हिस्सों में बंट गई। शुरुआती 10 ओवरों में टीम ने छह रन प्रति ओवर से भी रन नहीं बनाए। 10 ओवरों में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 55 रन था। आखिरी के 10 ओवरों में टीम ने 106 रन बनाए, लेकिन यह काफी नहीं था। पहले के 10 ओवरों में धीमी बल्लेबाजी के कारण मुंबई की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। 162 रन का लक्ष्य आईपीएल में आसान माना जाता है।

2. पैट कमिंस की तूफानी पारी: कमिंस 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने आते ही सबकुछ बदल दिया। कोलकाता को जीत के लिए 41 गेंदों पर 61 रन बनाने थे। उन्होंने पहले टाइमल मिल्स के ओवर में छक्के और चौके लगाए। इसके बाद जसप्रीत बुमराह के ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ा दिया। अब कोलकाता को पांच ओवर में 35 रन बनाने थे। 16वें ओवर में डैनियल सैम्स आए। कमिंस ने उनकी गेंद पर चार छक्के और दो चौके लगाए। इसके अलावा दो रन भागकर लिए। वहीं, सैम्स ने एक नो-बॉल की। इस तरह एक ओवर में 35 रन बन गए।

पैट कमिंस ने 14 गेंद पर अर्धशतक लगा दिया (फोटो क्रेडिट – IPL/BCCI)

मुंबई इंडियंस के लिए मैच में क्या-क्या हुआ?

सकारात्मक पक्ष: सूर्यकुमार पहली बार सीजन में खेलने उतरे। उन्होंने आते ही अर्धशतक लगाया। सूर्यकुमार ने बता दिया कि क्यों वे मुंबई के मध्यक्रम के अहम बल्लेबाज हैं। उनके अलावा युवा तिलक वर्मा ने लगातार तीसरे मैच में उपयोगी पारी खेली। ‘बेबी एबी’ के नाम से प्रसिद्ध हो रहे दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस ने अपनी चमक दिखाई और 19 गेंद पर 29 रन बनाए। उन्होंने एबी डिविलियर्स की तरह कुछ शॉट लगाए। कीरोन पोलार्ड ने विस्फोटक अंदाज में पांच गेंद पर 22 रन ठोक दिए। गेंदबाजी में बासिल थम्पी ने प्रभावित किया। उन्होंने तीन ओवर में सिर्फ 15 रन दिए।

नकारात्मक पक्ष: रोहित शर्मा लगातार तीसरे मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सके। पहले मैच में 41 रन बनाने के बाद अगले दो मुकाबलों में हिटमैन का बल्ला नहीं चला है। ईशान किशन ने धीमी बल्लेबाजी की। इसका असर रनरेट पर देखने को मिला। गेंदबाजी में बासिल थम्पी को छोड़कर सभी महंगे साबित हुए। जसप्रीत बुमराह को दूसरे छोर से साथ नहीं मिल रहा है। इसका असर उनकी गेंदबाजी पर भी देखने को मिल रहा। आईपीएल में कई सालों के बाद देखने को मिल रहा है कि मुंबई की टीम गेंदबाजी में संघर्ष कर रही है।

सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा ने अर्धशतकीय साझेदारी की (फोटो क्रेडिट- IPL/BCCI)

कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए मैच में क्या-क्या हुआ?

सकारात्मक पक्ष:
पैट कमिंस का सीजन में यह पहला मैच था। उन्होंने आते ही धमाका किया। पहले गेंदबाजी में दो विकेट चटकाए। उसके बाद 14 गेंद पर अर्धशतक जड़कर टीम को मैच में जीत दिला दी। वेंकटेश अय्यर ने एक छोर को संभाले रखा और 41 गेंद पर नाबाद 50 रन बनाए। उमेश यादव ने एक बार फिर से धारदार गेंदबाजी की और चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट लिया। सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती ने भी मुंबई के बल्लेबाजों को बांधे रखा।

नकारात्मक पक्ष: ओपनर अजिंक्य रहाणे पहले मैच में अच्छी बल्लेबाजी करने के बाद आउट ऑफ फॉर्म हो गए हैं। उन्होंने पहले मुकाबले में 44 रन बनाए थे। उसके बाद पिछले तीन मैचों में नौ, 12 और सात रन का स्कोर बनाया है। उनके जैसी ही हालत नीतीश राणा की है। वे अब तक सीजन में एक भी अच्छी पारी नहीं खेल सके हैं। नीतीश ने एक बार फिर से निराश किया। टीम को इन दो अहम बल्लेबाजों से आगे के मैचों में बड़ी पारी की उम्मीद होगी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks