बदलने वाला है एंड्रॉइड! एक से बढ़कर एक फीचर्स के साथ आया Android 13 का बीटा वर्जन 2


नई दिल्ली। Google ने अपनी एनुअल डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस, Google I/O 2022 में, अपने अपकमिंग Android 13 के दूसरे बीटा वर्जन की घोषणा की है। कंपनी ने पिछले महीने Android 13 का पहला बीटा वर्जन जारी किया था इस इवेंट में, कंपनी ने कहा कि एंड्रॉइड 13 बीटा 2 कुछ चुनिंदा फोन, टैबलेट और फोल्डेबल पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें ASUS, HMD (नोकिया फोन), Lenovo, Oppo, Realme, OnePlus, Sharp, Tecno, Vivo, Xiaomi, ZTE जैसी कंपनी की डिवाइसेज शामिल होंगी। Android 13 के दूसरे बीटा वजर्न की घोषणा करने के अलावा, कंपनी ने उन नए फीचर्स को भी शेयर किया जो नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध कराए जाएंगे। तो चलिए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में।

Android 13 में क्या होगा नया?

Google ने कहा कि Android 13 के साथ, कंपनी यूजर्स को इस बात पर ज्यादा कंट्रोल देंगे कि वो ऐप्स के साथ क्या डाटा शेयर कर रहे हैं और कैसे शेयर करना चाहते हैं। अब, यूजर्स की Files and media के लिए ऐप्स की अनुमति के बजाय ऐप्स को Photos & videos या Music & audio में से किसी का भी एक्सेस देने की अनुमति होगी। इसके अलावा, अपने नए फोटो पिकर टूल के साथ, एंड्रॉइड 13 यूजर्स को अपनी पूरी मीडिया लाइब्रेरी को ऐप के साथ शेयर करने की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि वो किसी भी फोटो या वीडियो को चयन कर पाएंगे।

Google, Android 13 में भी प्राइवेसी को बेहतर करने पर काम कर रहा है। कंपनी ने कहा कि ऐप्स को नोटिफिकेशन भेजने से पहले यूजर्स की अनुमति लेनी होगी। इसका मतलब है कि यूजर्स पूरी तरह से उन नोटिफिकेशन्स को अवॉइड कर सकते हैं जो वो नहीं देखना चाहते। इसके अलावा, कंपनी उन ऐप्स की संख्या भी कम कर रही है जिनके लिए यूजर्स की लोकेशन की जरूरत होती है। कंपनी ने यह भी कहा कि एंड्रॉइड 13 कुछ समय के बाद यूजर्स की क्लिपबोर्ड हिस्ट्री को ऑटोमैटिक रूप से हटा देगा।

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि Android 13 यूजर्स को अपने फोन के लुक और फील को प्री-मेड कलर वेरिएंट के साथ कस्टमाइज करने में सक्षम करेगा। एक बार जब एक कलर स्कीम का चुनाव कर लिया जाता है तो आप अपने वॉलपेपर और स्टाइल को बेहतर कर पाएंगे। साथ ही यह भी कहा है कि वो एक नया मीडिया कंट्रोलर भी पेश कर रहे हैं जो आपकी म्यूजिक च्वाइस के आधार पर एल्बम के आर्टवर्क को फीचर करेगा। इसके अलावा नए टास्कबार से आप आसानी से अपने सिंगल टैबलेट व्यू को स्प्लिट स्क्रीन पर स्विच कर सकते हैं।

Source link

Enable Notifications OK No thanks