अनिल कुंबले ने पाकिस्‍तान को दिखाया 10 का दम, जंबो को रोकने के लिए वकार यूनुस ने बनाया था प्‍लान


नई दिल्‍ली. 7 फरवरी 1999… ये तारीख भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए काफी खास और यादगार है. तारीख भले ही 7 हो, मगर इस दिन तो अनिल कुंबले में दिल्‍ली में 10 का दम दिखाया था और वो भी पाकिस्‍तान के खिलाफ… अनिल कुंबले (Anil Kumble) आज से 23 साल पहले एक टेस्‍ट पारी में कुल 10 विकेट लेने वाले जिम लेकर के बाद दूसरे गेंदबाज बने थे. उन्‍होंने पाकिस्‍तान के 10 विकेट लिए. दिल्‍ली में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया और फैंस की धड़कने तेज थी, क्‍योंकि 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) पहले ही जीत चुका था. दूसरे मैच के चौथे दिन पाकिस्‍तान टीम 420 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने मैदान पर उतरी थी. बड़े लक्ष्‍य के जवाब में सईद अनवर और शाहिद अफरीदी ने बिना विकेट गंवाए 101 रन भी जोड़ दिए थे.

अनवर और अफरीदी की बल्‍लेबाजी देखकर भारत के अधिकतर घरों में मायूसी छाने लगी थी. लोग चमत्‍कार की दुआ करने लगे थे. फैंस की दुआ भी शायद कबूल हो गई, जिसके बाद कुंबले ने चमत्‍कार कर दिया. उन्‍होंने वो कर दिखाया, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. उन्‍होंने जो किया, वो क्रिकेट इतिहास में उससे पहले सिर्फ एक बार ही हुआ था. हालांकि पिछले साल न्यूजीलैंड के एजाज पटेल भारत की पहली पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले जिम लेकर, अनिल कुंबले के बाद तीसरे गेंदबाज बने.

अनिल कुंबले ने पूरे 10 विकेट लेकर भारत को जीत दिला दी. भारत को पाकिस्‍तान पर 23 टेस्‍ट मैच बाद जीत मिली थी. कुंबले के 10 विकेट इतिहास बन गया. फैंस के लिए यादगार बन गया, मगर उनके 10 के दम के पीछे कुछ दिलचस्‍प किस्‍से भी है.

पहले तो कुंबले के 6 ओवर में 27 रन बन गए थे और उन्‍हें एक भी विकेट नहीं मिल पाया था. ऐसे में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने कुंबले को पवेलियन एंड से गेंदबाजी करने के लिए कहा और इसके बाद तो पूरा मैच ही पलट गया.

6 विकेट लेने के बाद कुंबले को लगने लगा था कि वो 10 विकेट ले सकते हैं. सकलेन मुश्‍ताक के रूप में कुंबले को 9वीं सफलता मिली. इसके बाद तो लगभग तय हो गया था कि कुंबले पूरे 10 विकेट लेने का कमाल दोहरा सकते हैं. ऐसे में जवागल श्रीनाथ के ओवर से पहले प्‍लान बनाया गया कि कोई कैच नहीं लेगा. हालांकि उसी ओवर की एक गेंद पर वकार यूनिस गलत शॉट लगा बैठे और सदगोपन रमेश कैच लपकने के लिए दौड़ पड़े. कुंबले कहते हैं कि शायद रमेश ने प्‍लान सुना नहीं था. हालांकि गेंद उनसे काफी दूर गिरी.

कुंबले के 10वें विकेट के लिए जवागल श्रीनाथ ने सभी गेंद स्‍टंप से दूर फेंकी. उन्‍होंने इस पारी में 2 वाइड फेंकी थी और वो दोनों इसी ओवर में फेंकी गई और उन्‍होंने बिना विकेट लिए अपना ओवर पूरा कर लिया.

जहां एक तरफ टीम इंडिया कुंबले के 10 विकेट के रिकॉर्ड के लिए पूरा जोर लगा रही थी, वहीं दूसरी तरफ पाकिस्‍तान के वकार यूनुस उन्‍हें 10 विकेट से रोकने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार थे. वसीम अकरम ने ही एक बार इसका खुलासा किया था. वकार रन आउट होना चाहते थे, मगर उनकी योजना सफल नहीं हो पाई और भारतीय दिग्‍गज ने कप्‍तान वसीम अकरम को 10वें विकेट के रूप में आउट करके फैंस को चमत्‍कार दिखा दिया.

Tags: Anil Kumble, Javagal Srinath, On This Day, Pakistan, Waqar Younis

image Source

Enable Notifications OK No thanks