अंबुजा सीमेंट को खरीदने की दौड़ में शामिल हुई एक और भारतीय कंपनी, अल्ट्राटेक सीमेंट ने भी लगाई बोली


नई दिल्ली. स्विस कंपनी होल्सिम लिमिटेड की भारतीय सीमेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements) और एसीसी सीमेंट (ACC Cements) को खरीदने की दौड़ में एक और भारतीय कंपनी शामिल हो गई है. इससे पहले अडानी ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप इसे खरीदने की बोली लगा चुका है.

देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट ने भी अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट को खरीदने की बोली लगाई है. लाइव मिंट ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें- ऐपल से छिना दुनिया की नंबर 1 कंपनी का ताज, अब ये कंपनी बन गई सबसे ज्यादा मूल्यवान

बोली लगाने में हो रही मुश्किल
रिपोर्ट के मुताबिक, जो कंपनियां अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट का अधिग्रहण करना चाहती हैं उन्हें बोली लगाने में मुश्किल हो रही है क्योंकि स्विस कंपनी ने उन्हें दोनों कंपनियों की संपत्ति का निरीक्षण करने के लिए सीमित पहुंच की अनुमति दी है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जेएसडब्ल्यू ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने अंबुजा सीमेंट के लिए 4.5 अरब डॉलर की बोली लगाई है.

अडानी समूह दौड़ में सबसे आगे
हाल ही में ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट में बताया था कि अरबपति गौतम अडानी का अडानी समूह भारत में होल्सिम लिमिटेड के व्यवसायों का अधिग्रहण करने के लिए एडवांस स्टेज की बातचीत कर रहा है. अडानी समूह होल्सिम से अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड खरीदने की डील जल्द साइन कर सकता है. होल्सिम की अंबुजा सीमेंट्स में 63.1 फीसदी हिस्सेदारी है. जबकि एसीसी लिमिटेड अंबुजा सीमेंट्स की सब्सिडियरी कंपनी है. दोनों का संयुक्त मार्केट कैप 1.11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- SBI को पीछे छोड़ दूसरे स्‍थान पर आया ICICI Bank, पहले स्‍थान पर है इस बैंक का कब्जा

होल्सिम अपनी गैर-प्रमुख संपत्तियों को बेच रहा है. इसी कड़ी में उसने भारतीय कारोबार को भी बेचने का फैसला किया है. इससे पहले सितंबर 2021 में उसने अपनी ब्राजीलियाई इकाई को 100 अरब डॉलर में बेचा था. जबिक जिम्बाब्वे में भी अपने कारोबार को बेचने की योजना बना रहा है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, 1983 में स्थापित अंबुजा की सीमेंट की क्षमता 31 मिलियन मीट्रिक टन है. भारत में इसके छह एकीकृत प्लांट और आठ सीमेंट पीसने वाली इकाइयां हैं.

Tags: Adani Group, Business news in hindi, Gautam Adani, JSW cement

image Source

Enable Notifications OK No thanks