अल्ट्राटेक सीमेंट ने 750 करोड़ रुपए में खरीदी इस विदेशी कंपनी में हिस्सेदारी, क्या है डील की पूरी डिटेल ?


नई दिल्ली . सीमेंट बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट ने शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात की आरएके सीमेंट कंपनी में 29.39 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिये 10.11 करोड़ डॉलर (करीब 839.52 करोड़ रुपये) निवेश की घोषणा की है. आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि यह कंपनी के लिये एक रणनीतिक निवेश है.

अल्ट्राटेक सीमेंट ने कहा, ‘‘कंपनी की पूर्ण सहयोगी अल्ट्राटेक सीमेंट मिडिल ईस्ट इनवेस्टमेंट लि. (यूसीएमईआईएल) ने आरएके सीमेंट कंपनी फॉर व्हाइट सीमेंट एंड कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स पीएससी (आरएकेडब्ल्यूसीटी) में 29.39 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिये निवेश किया है. यह कंपनी अबु धाबी और कुवैत शेयर बाजारों में सूचीबद्ध है.’’

आरएकेडब्ल्यूसीटी का गठन सितंबर 1980 में हुआ
अल्ट्राटेक के अनुसार यह हिस्सेदारी 10.11 करोड़ डॉलर के निवेश से हासिल की गयी है. इसके साथ ही संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी में यूसीएमईआईएल की हिस्सेदारी 29.79 प्रतिशत हो जाएगी. आरएकेडब्ल्यूसीटी का गठन सितंबर 1980 में हुआ था और उसका कारोबार कैलेंडर वर्ष 2021 में 482.5 करोड़ रुपये रहा था.

सीमेंट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी
अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड देश में सीमेंट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है. इसका मुख्यालय मुंबई में है. यह आदित्य बिड़ला समूह का एक हिस्सा है. अल्ट्राटेक की वार्षिक निर्माण क्षमता 116.75 मिलियन टन है. यह भारत में ग्रे सीमेंट, रेडी-मिक्स कंक्रीट और व्हाइट सीमेंट का सबसे बड़ा मैन्यूफैक्चरर है.

Tags: Cement factory, Deals of the Day, Infrastructure Projects, JSW cement

image Source

Enable Notifications OK No thanks