हार्ट अटैक के लिए हाई बीपी और मोटापा के अलावा ये बीमारियां हैं ज़िम्मेदार


Heart Attack- दिल खुश रहे हम सभी की चाहत होती है, लेकिन दिल सेहतमंद है या नहीं इस बारे में में हम ज़्यादा नहीं  सोचते हैं. इसकी वजह से सेहत पर कई तरह का संकट बना रहता है. इसे समय रहते गंभीरता से नहीं लिया गया या लापरवाही बरती गई, तो मुमकिन है कि आगे चलकर इसके गंभीर परिणाम  देखने को मिल सकते हैं. 

सबसे पहले तो हार्ट अटैक क्या होता है इसको समझें. एनएचएस की रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक की स्थिति में दिल तक ब्लड सप्लाई अचानक से बाधित हो जाती है. दिल को पूरी तरह से ब्लड नहीं मिल पाता, जिसकी वजह से हार्ट की मसल्स डैमेज हो जाती हैं या काम करना बंद कर देती हैं. दिल के ज़्यादा हिस्सों में अगर इसका असर पड़ता है, तो दिल धड़कना बंद हो जाता है, जिसे कार्डियक अरेस्ट कहते हैं. इसकी वजह से लोगों की जान पर भी आफत बन आती है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खने से मिलेगा पोषण

किन बीमारियों से जुड़ा है हार्ट हेल्थ
व्यस्त जीवनशैली की वजह से पूरा लाइफफस्टाइल बदल गई है. जिसका बुरा असर हेल्थ पर भी पड़ा है. बेतरतीब लाइफस्टाइल की वजह से स्ट्रेस होना, ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज की प्रॉब्लम देखी जाती है. यह सारी बीमारी यूं तो अपने आप में खतरनाक है, लेकिन यही सब मिलकर हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसकी वजह से दिल कमज़ोर होता है और दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है. दिल की बीमारी से बचने से पहले इन सभी बीमारियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए. आइए डालते हैं एक नजर उन कारणों पर जिनकी वजह से दिल की सेहत प्रभावित होती है और हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

हार्ट अटैक के कारण 
धूम्रपान, हाई फैट युक्त डाइट का सेवन करने से कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है, जो दिल की बीमारी का मुख्य कारण है.

-डायबिटीज होना भी हृदय रोगों के रिस्क को काफी हद तक बढ़ा देता है.

– कोलेस्ट्रॉल या ब्लड प्रेशर लेवल हाई होने की वजह से दिल की फंक्शनिंग प्रभावित होती है.,जिससे दिल तक ब्लड पंप होने में समस्या आती है, जो हार्ट अटैक की वजह बनता है.

-वजन का सामान्य से ज़्यादा बढ़ना भी दिल के लिए अच्छा नहीं होता है.

-अगर शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता हैं, तो भी दिल काम करना बंद कर सकता है. इस स्थिति को हाइपोक्सिया कहा जाता है. हालांकि यह काफी कम देखने को मिलती है.

-अगर कोकीन जैसी ड्रग्स का गलत प्रयोग किया जाता है, तो इससे कोरोनरी आर्टरी सिकुड़ सकती है. इससे ब्लड सप्लाई बाधित हो सकती है और हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ सकता है.

-ब्लड क्लाॅट भी हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकता है.

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks