World Health Day 2022 : फूड्स जो हाई ब्लड प्रेशर को करते हैं कम, हार्ट भी रहता है स्वस्थ


World Health Day 2022 : लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल बना रहे, क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर कई अन्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. लगातार उच्च रक्तचाप रहने को हाइपरटेंशन (Hypertension) भी कहा जाता है. इससे रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके स्वास्थ्य पर लॉन्ग-टर्म प्रभाव डाल सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से ब्रेन स्ट्रोक आ सकता है. हार्ट के साथ शरीर के अन्य अंगों के लिए भी अधिक रक्तचाप सही नहीं होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर चेक कराते रहें.

दवा के अलावा भी हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को हेल्दी फूड्स के सेवन से मैनेज किया जा सकता है. साथ ही वजन कंट्रोल करने, नमक का सेवन सीमित मात्रा में करने, पॉजिटिव फिटनेस हैबिट्स को जीवनशैली में शामिल करके भी आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जो रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. आइए ‘वर्ल्ड हेल्थ डे‘ के उपलक्ष में जानते हैं किन फूड्स के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर (Foods that lower blood pressure) को आप नॉर्मल बनाए रख सकते हैं, ताकि आपका संपूर्ण स्वास्थ्य बेहतर बना रहे.

इसे भी पढ़ें: World Health Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे? जानें क्या है इस बार की थीम

फूड्स जो ब्लड प्रेशर करें कम
मेडिसिननेट डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, उच्च रक्तचाप एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जिससे स्ट्रोक, दिल का दौरा, किडनी की क्षति, दृष्टि समस्या, स्मृति संबंधित समस्याएं होने की संभावना बढ़ सकती है. अपने रक्तचाप को जल्दी से कम करना चाहते हैं, तो कैफीन, संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल के अधिक सेवन से बचें. साबुत अनाज, फलों, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें. ये सभी उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के प्रभावी तरीके हैं.

मछली खाएं
एक शोध से पता चला है कि ओमेगा -3 फैट्स सूजन, रक्तचाप को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. फैटी मछली ओमेगा -3 फैट से भरपूर होती है, जो रक्तचाप को मैनेज करने के लिए बेहद हेल्दी फूड है.

इसे भी पढ़ें: इन प्राकृतिक तरीकों से घटाएं हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, स्ट्रोक का खतरा होगा कम

बीज, नट्स और फलियां
कद्दू के बीज के सेवन से हाइपरटेंशन को मैनेज किया जा सकता है. ये अमीनो एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. नट्स में पिस्ता ब्लड प्रेशर को कम करके हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करती है. इसमें भी पोटैशियम होता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करता है. साथ ही बींस, फलियां भी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

अनसैचुरेटेड फैट्स
स्वस्थ असंतृप्त वसा जैसे जैतून का तेल, सोयाबीन तेल के सेवन से उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में काफी मदद मिलती है. इन तेल को अपने आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जरूर बनाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks