Apple ने भारत एंटीट्रस्ट केस को खारिज करने की मांग की, बाजार में हिस्सेदारी कम: रिपोर्ट


Apple ने भारत एंटीट्रस्ट केस को खारिज करने की मांग की, बाजार में हिस्सेदारी कम: रिपोर्ट

Apple ने भारत के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग को बाजार की शक्ति के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए मामले को बाहर निकालने के लिए कहा।

नई दिल्ली:

ऐप्पल इंक ने भारत के एंटीट्रस्ट वॉचडॉग से ऐप बाजार में बाजार की शक्ति के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए एक मामले को बाहर निकालने के लिए कहा है, यह भारत में एक खिलाड़ी है जहां Google प्रमुख है, रॉयटर्स द्वारा देखी गई एक फाइलिंग से पता चलता है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) द्वारा आरोपों की समीक्षा शुरू करने के बाद फाइलिंग की गई थी कि ऐप्पल ऐप डेवलपर्स को अपने स्वामित्व प्रणाली का उपयोग करने के लिए मजबूर कर प्रतिस्पर्धा को नुकसान पहुंचाता है जो इन-ऐप खरीदारी पर 30% तक का कमीशन चार्ज कर सकता है।

ऐप्पल ने सीसीआई को दाखिल करने में आरोपों का खंडन किया और जोर देकर कहा कि भारत में इसकी बाजार हिस्सेदारी “महत्वहीन” 0-5% है, जबकि Google 90-100% का आदेश देता है क्योंकि इसका एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम अधिकांश अन्य स्मार्टफोन को शक्ति देता है।

“Apple भारतीय बाजार में प्रमुख नहीं है … प्रभुत्व के बिना, कोई दुरुपयोग नहीं हो सकता है,” Apple ने 16 नवंबर को प्रस्तुत प्रस्तुतीकरण में कहा, जिस पर उसके मुख्य अनुपालन अधिकारी, काइल एंडीर ने हस्ताक्षर किए थे।

“यह पहले ही स्थापित हो चुका है कि Google भारत में प्रमुख खिलाड़ी है,” यह जोड़ा।

Apple और CCI ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। फाइलिंग में एप्पल के दावे के बारे में पूछे जाने पर अल्फाबेट इंक के गूगल के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

मामले में शिकायतकर्ता, “टुगेदर वी फाइट सोसाइटी” नामक एक अल्पज्ञात गैर-लाभकारी समूह ने कहा कि आईओएस के साथ ऐप्पल गैर-लाइसेंस योग्य मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बाजार पर हावी है।

ऐप्पल ने अपनी फाइलिंग में कहा कि संपूर्ण स्मार्टफोन बाजार – जिसमें एंड्रॉइड जैसे लाइसेंस योग्य सिस्टम शामिल हैं – वह बाजार है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए।

Apple ने अपने CCI सबमिशन में शिकायत को “प्रॉक्सी फाइलिंग” के रूप में वर्णित किया, यह कहते हुए कि शिकायतकर्ता “उन पक्षों के साथ संगीत कार्यक्रम में काम कर रहा था जिनके साथ Apple के विश्व स्तर पर वाणिज्यिक और संविदात्मक विवाद चल रहे हैं और / या जिन्होंने अन्य नियामकों से शिकायत की है।”

अमेरिकी टेक कंपनी ने अपने दावे के समर्थन में अपनी प्रस्तुति में कोई सबूत नहीं दिया। गैर-लाभकारी संस्था ने रॉयटर्स को बताया कि ऐप्पल की टिप्पणी “बिना किसी सबूत के” सीसीआई के “दिमाग को पूर्वाग्रहित करने के लिए बनाई गई” थी।

आने वाले हफ्तों में, सीसीआई आरोपों के लिए ऐप्पल की प्रतिक्रिया की समीक्षा करेगा और व्यापक जांच का आदेश दे सकता है या मामले को पूरी तरह से खारिज कर सकता है अगर उसे इसमें कोई योग्यता नहीं मिलती है। सीसीआई जांच का विवरण सार्वजनिक रूप से प्रकट नहीं किया जाता है।

पिछले साल भारतीय स्टार्टअप द्वारा चिंता व्यक्त किए जाने के बाद कंपनी में व्यापक जांच के हिस्से के रूप में सीसीआई अलग से Google की इन-ऐप भुगतान प्रणाली की जांच कर रहा है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, Apple के iOS ने 2020 के अंत तक भारत में 520 मिलियन स्मार्टफ़ोन में से लगभग 2% को एंड्रॉइड का उपयोग करके संचालित किया, हालांकि यह जोड़ता है कि देश में Apple का स्मार्टफोन आधार पिछले पांच वर्षों में दोगुना से अधिक हो गया है।

वैश्विक मुद्दा

Apple दुनिया के अन्य हिस्सों में भी इसी तरह के आरोपों से जूझ रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इस मुद्दे पर “फोर्नाइट” निर्माता एपिक गेम्स के साथ कानूनी लड़ाई में बंद है और दक्षिण कोरिया इस साल प्रमुख ऐप स्टोर ऑपरेटरों को डेवलपर्स को अपने भुगतान सिस्टम का उपयोग करने के लिए मजबूर करने से प्रतिबंधित करने वाला पहला देश बन गया।

यूरोपीय संघ में, नियामकों ने पिछले साल भुगतान किए गए डिजिटल सामग्री के वितरण और अन्य प्रतिबंधों के लिए ऐप्पल की इन-ऐप फीस की जांच शुरू की थी।

Apple और Google जैसी कंपनियों का कहना है कि उनकी फीस सुरक्षा और मार्केटिंग लाभों को कवर करती है जो उनके ऐप स्टोर प्रदान करते हैं।

अपनी सीसीआई फाइलिंग में, ऐप्पल ने तर्क दिया कि इन-ऐप कमीशन जो वह चार्ज करता है वह “अनुचित या अत्यधिक नहीं” है और समय के साथ कम हो गया है, यह कहते हुए कि यह छोटे डेवलपर्स से कम दरों का शुल्क लेता है।

“केवल बड़े डेवलपर्स की एक छोटी संख्या, जिनमें से कई बहु-अरब डॉलर के समूह हैं, 30% की शीर्षक दर का भुगतान करते हैं,” ऐप्पल ने कहा।

“प्रतिस्पर्धी प्लेटफार्मों ने ऐप्पल के समान या उच्च कमीशन लिया है। विशेष रूप से, Google ने अपने ऐप स्टोर पर 30% कमीशन लिया है।”

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks