iOS 16 के साथ Apple iPhone यूजर्स को मिलेंगे ये नए और खास फीचर्स, देखें


Apple के WWDC इवेंट के दौरान iOS की सबसे पहले शुरुआत हुई। Craig Federighi और टीम को यूजर्स को सभी नए अपडेट के बारे में बताया कि यह कैसे फायदे लेकर आएगा। इस दौरान अब तक की सबसे बड़ी नई लॉक स्क्रीन है। Apple का यह अब तक का सबसे बड़ा अपडेट है। चाहे इसमें कोई फोटो, स्टेटिक वॉलपेपर या कोई नया लाइव वॉलपेपर सेट किया हो तो आप तारीख और समय दिखाने के पार्ट के तरीके के कस्टमाइज कर पाएंगे। सभी एलिमेंट को कई फोंट, कलर्स और कलर्स के शेड्स और विजेट ऐड करके कस्टमाइज किया जा सकता है।

आप डेट और टाइम के नीचे नजर आने वाले विजेट को कस्टमाइज कर पाएंगे। लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन अब ज्यादा आसान है, वे स्क्रीन के निचले हिस्से पर रहती हैं, इसलिए वे आपके द्वारा वॉलपेपर के तौर पर रखी गई फोटो को ब्लॉक नहीं करती हैं। आप फोटो शफल का इस्तेमाल करके फोटो के साथ आगे बढ़ सकते हैं जो आपके द्वारा पहले से तय फोटो को शफल कर देगा अगर आप इसे अपने लिए चुनेंगे। लाइव एक्टिविटी API रीयल-टाइम अपडेट के साथ ज्यादा कंडेंस्ड नोटिफिकेशन को चालू करेगा जो कि एक स्पोर्ट्स गेम के स्कोरबोर्ड या फूड डिलीवरी ट्रैकर के बारे में बताया है। Apple ने हमेशा ऑन-डिस्प्ले मोड आने के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं दी है। ऐसे में हमें लगता है कि या तो यह फीचर खत्म हो गया है या यह iPhone 14 Pro खासतौर पर होगा।

फोकस – iOS की डिफैक्टो प्रोफाइल अब लॉक स्क्रीन तक फैली हुई है। आप डायरेक्ट लॉक स्क्रीन से अपनी पसंद का फोकस चुन पाएंगे और कौन से ऐप्स नोटिफिकेशन दिखा सकते हैं और UI का हिसाब बदल सकते हैं और एक बार जब आप लॉक स्क्रीन को पार कर लेंगे तो होम स्क्रीन पर वहीं फोकस जारी रहेगा। iOS 16 में मैसेज को तीन बड़े अपडेट मिले हैं। अब आप एक मैसेज एडिट कर सकते हैं, एक मैसेज भेज सकते हैं और कन्वर्सेशन को अनरीड के तौर पर मार्क कर सकते हैं। डिक्टेशन को कुछ मिनट का एयर टाइम मिला। यह अब बहुत बेहतर और पूरी तरह से ऑन-डिवाइस है। आप कीबोर्ड से डिक्टेटिंग और टाइपिंग के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं। ऑटोमैटेड इमोजी रिकॉगनाइजेशन, ऑटो-पंक्चुएशन और फुल Siri सपोर्ट है। लाइव टेक्स्ट वह फीचर जो आपको फोटो से टेक्स्ट कॉपी करने की फीचर देता है और वीडियो में भी काम करेगा।

अगला Apple Wallet है जो कि iOS 16 में ऐप्स आपको वेरीफाई करने के लिए वॉलेट का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे और आप सिर्फ वही जानकारी शेयर कर पाएंगे, जिसकी जरूरत है। आप वॉलेट से मैसेज या स्पेसिफिक थर्ड पार्टी ऐप के जरिए वर्चुअल की शेयर कर पाएंगे। Apple Pay Later खरीद को 6 हफ्ते तक 4 समान पेमेंट में विभाजित करने देता है। Apple Pay ऑर्डर ट्रैकिंग वॉलेट में डिटेल्ड रिसिप्ट को बचाएगा और ऑर्डर ट्रैकिंग जानकारी दिखाएगा। iCloud शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी के साथ यूजर्स अधिकतम 6 लोगों के लिए एक अलग आईक्लाउड लाइब्रेरी बना पाएंगे, जिसमें वे अपनी लाइब्रेरी से फोटो ऐड कर सकते हैं या एक शुरुआती तारीख या फोटो में लोगों के आधार पर शेयर कर सकते हैं।

एडवांस एप्पल मैप्स फ्रांस, स्विट्जरलैंड और न्यूजीलैंड समेत 11 और देशों में आ रहा है। मैप्स ने मल्टीस्टॉप रूटिंग को शुरू किया है, जिससे आप ट्रैवल में अधिकतम 15 स्टॉप शामिल कर सकते हैं। शहर के अनुभव लास वेगास के 3डी वर्जन के साथ-साथ मियामी, शिकागो और सिडनी समेत 6 अन्य शहरों को दिखाएंगे। नए लुक में 3डी स्कैन, एलिवेशन और ट्रांजिट नेविगेशन का फीचर होगा।

Apple ने नई जनरेशन के CarPlay को दिखाया जो अगले साल के आखिर में कारों में लाए जाएगा। इसे पूरी तरह से नया लुक दिया गया है और यह ड्राइवर के डिस्प्ले समेत कार में सभी उपलब्ध स्क्रीन पर काम करेगा। कारप्ले में स्पीड, RPM, फ्यूल और तापमान स्तर जैसे डाटा को दिखाए जाने की क्षमता होगी जो कि सीधे व्हीकल से मिलेगा। यह सभी स्क्रीन पर फुल कस्टमाइजेशन चालू करेगा। iOS का डेवलपर प्रीव्यू आज से डेवलपर प्रोग्राम के मेंबर्स के लिए उपलब्ध है और एक पब्लिक बीटा अगले माह iOS यूजर्स के लिए आ रहा है। iOS 16 का रेडी वर्जन आईफोन 14 के ऐलान के ठीक बाद सितंबर में आएगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks