Apple भारत में डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट स्वीकार नहीं करेगा, जानिए वजह


नई दिल्ली. आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने भारत में ऐपल आईडी (Apple ID) का इस्तेमाल कर सब्सक्रिप्शन और ऐप खरीदारी के लिए कार्ड से पेमेंट स्वीकार करना बंद कर दिया है. इसका मतलब यह है कि अब आप अपने भारतीय क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए ऐप स्टोर से ऐप खरीदने, आईक्लाउड+ और ऐपल म्यूजिक या ऐपल से कोई मीडिया कंटेंट खरीदने में सक्षम नहीं होंगे. यह बदलाव पिछले साल लागू हुए आरबीआई (RBI) के नए ऑटो-डेबिट नियमों के कारण किया गया है.

ऐपल के कई यूजर्स ने भारत में स्वीकार की जाने वाली पेमेंट मोड से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के विकल्प को हटाने की शिकायत के लिए ट्विटर का सहारा लिया है. जिन यूजर्स के पास पहले से ही उनके अकाउंट में पेमेंट मोड के रूप में कार्ड जोड़ा गया है, वे भी अपनी ऐपल आईडी के जरिए नई पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं. कंपनी यह कहते हुए एक एरर दिखा रही है कि इस प्रकार का कार्ड अब सपोर्टेड नहीं है.

ये भी पढ़ें- काफी सस्ता मिल रहा है 6000mAh बैटरी वाला दमदार Redmi स्मार्टफोन, ऐसे पाएं ‘Crazy Offer’

नेटबैंकिंग, यूपीआई और ऐपल आईडी बैलेंस का कर सकते हैं इस्तेमाल
प्रत्येक देश में उपलब्ध पेमेंट मोड को लिस्ट करने वाले ऐप्पल के सपोर्ट पेज देखने से पता चलता है कि कंपनी फिलहाल पेमेंट हासिल करने के तीन विकल्पों के रूप में नेटबैंकिंग, यूपीआई और ऐपल आईडी बैलेंस का सपोर्ट करती है. यह बदलाव 18 अप्रैल को किया गया. कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर कहा है कि भारत में रिकरिंग ट्रांजैक्शंस प्रोसेसिंग में रेगुलेटरी शर्तें लागू होती हैं. यदि आप भारतीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखते हैं और आपके पास सब्सक्रिप्शन है, तो यह परिवर्तन आपके ट्रांजैक्शंस को प्रभावित करते हैं. बैंक और कार्ड जारी करने कुछ ट्रांजैक्शंस को अस्वीकार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- महंगाई: जिन प्रॉडक्ट्स को रोजाना इस्तेमाल करते हैं आप, उनके रेट्स में हुई बढ़ोतरी

गूगल भी प्रभावित
पेमेंट मैकेनिज्म में बदलाव करने वाले में ऐपल अकेला नहीं है. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों में बदलाव से प्रभावित होने वाली कंपनियों में गूगल भी शामिल है. इसके बड़ी संख्या में यूजर्स को गूगल प्ले और यूट्यूब पर अपने कार्ड के जरिए रिकरिंग पेमेंट और खरीदारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. कंपनी प्रतिबंधों के कारण कई यूजर्स के लिए गूगल वर्कस्पेस ट्रांजैक्शंस को प्रोसेस नहीं कर पा रही है.

Tags: Apple, Business news in hindi, Credit card

image Source

Enable Notifications OK No thanks