iPhone की तरह ही काम करेगी ऐप्पल की इलेक्ट्रिक कार, Siri वॉइस कमांड से होगी कंट्रोल


Apple Electric Car: दिग्गज आईफोन निर्माता कंपनी ऐप्पल (Apple) अपनी सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है. ऐप्पल ने इस प्रोजेक्ट को टाइटन (Titan) नाम दिया है. चर्चा है कि इस कार में सिरी- Siri वॉयस कमांड सिस्टम मिलेगा. इस फीचर के चलते यह कार आपकी आवाज पर आईफोन की तरह काम करेगी. Siri ऐप्पल का वॉयस कमांड सिस्टम है. इस कार में ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी भी मिलेगी.

बताया जा रहा है कि ऐप्पल की इलेक्ट्रिक कर आईफोन से कनेक्ट हो जाएगी. इसके बाद आप आईफोन की सिरी वॉयस कमांड से इस कार को चला सकते हैं. वॉयस कमांड से इस कार को आप दौड़ा सकते हैं. आपकी कमांड पर कार खुद ही पार्किंग में खड़ी हो जाएगी. इसे आप किसी जगह भेज भी सकते हैं और कार को बुला भी सकेंगे. कुल मिलाकर ऐप्पल की नई इलेक्ट्रिक कार आपके आदेश का पालन करेगी.

बताया जा रहा है कि ऐप्पल ने अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए ऑटोपायलट चिप विकसित करने के लिए दक्षिण कोरियाई कंपनी के साथ समझौता किया है. माना जा रहा है कि ड्राइवरों को सूचित करने के लिए गाड़ी में एलईडी स्क्रीन का इस्तेमाल किया जाएगा. इससे यह पता चलता रहेगा कि ल्फ-ड्राइविंग सिस्टम क्या कर रहा है.

यह भी पढ़ें- देश में बेहद सस्ती हो सकती हैं हाईब्रिड कारें! अगर सरकार ने मानी Honda की बात

ऐसा कह सकते हैं कि ऐप्पल इलेक्ट्रिक कार के मामले में टेस्ला को फॉलो कर रहा है. टेस्ला की कार के लिए ऑटोपायलट चिप तैयार करने के लिए टेस्ला ने सैमसंग मैमोरी का इस्तेमाल किया है. इस काम के लिए टेस्ला ने कोरिया की एक कंपनी के साथ करार किया है.

प्रोजेक्ट टाइटन
प्रोजेक्ट टाइटन में ऐप्पल की पहली सेल्फ-ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार बनाने पर काम चल रहा है. कार की स्क्रीन पर कार की स्पीड, ब्रेकिंग के बारे में जानकारी या अन्य मैसेज को ग्राफिक के साथ वीडियो में भी दिखाया जाएगा. ऐप्पल की कार में ए12 बायोनिक प्रोसेसर पर आधारित चिप का इस्तेमाल किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के तहत 1000 कारों का निर्माण किया जाएगा.

इसमें सिरी वॉयस कमांड तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा. ऐप्पल की वॉयस कमांड तकनीक अन्य तकनीकों के मुकाबले कहीं ज्यादा पावरफुल है. कार को वॉयस कमांड के माध्यम से सिग्नल प्राप्त होंगे. सिग्नल प्राप्त करने के बाद कार का सिस्टम ऑनबोर्ड कैमरों और सेंसर को सटीक स्थान का पता लगाने और वहां पहुंचने में सक्षम बनाती है.

Tags: Apple, Auto News, Electric Car, Electric vehicle

image Source

Enable Notifications OK No thanks