साउथ-नॉर्थ की बहस पर एआर रहमान ने दिया ये बयान, कहा- अब एकजुट होने की है जरूरत


ऑस्कर विजेता और भारत के शीर्ष संगीत निर्देशकों में से एक ए.आर. रहमान ने कहा है कि यह एकजुट होने और मतभेदों को दूर करने का समय है. उन्होंने कहा कि कला के माध्यम से लोगों को विभाजित करना बहुत आसान है.

सीआईआई-दक्षिण साउथ इंडिया मीडिया और मनोरंजन शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, जहां उन्हें आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, रहमान ने सात साल पहले मलेशिया में हुई एक घटना को याद किया.

याद की पुरानी घटना

उन्होंने कहा, “मैं लगभग सात साल पहले मलेशिया गया था. वहां, एक अच्छे चीनी सज्जन ने मुझसे कहा, ‘तुम भारत से हो?’ मुझे भारत पसंद है. मुझे उत्तर भारत बेहतर लगता है. वे अधिक निष्पक्ष हैं. उनकी फिल्में बहुत अधिक आकर्षक हैं.” संगीत निर्देशक ने कहा कि सज्जन की टिप्पणियों ने उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया और इससे उन्हें आश्चर्य हुआ कि क्या उस व्यक्ति ने वास्तव में दक्षिण भारतीय फिल्में देखी थीं और उन्होंने ऐसा बयान क्यों दिया?

उन्होंने कहा, “इसने मुझे बहुत परेशान किया. फिर, मैंने पाया कि हमें जो करने की जरूरत है वह यह है कि हमें लोगों को रंग में रंगने की जरूरत है. उन्हें सशक्त बनाएं और उन्हें ऐसे चरित्र दें जो उन्हें सम्मान दें. यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जो दक्षिण भारतीय कर सकते हैं क्योंकि हम अपने रंग से प्यार करते हैं.” रहमान ने यह भी स्पष्ट किया कि दक्षिण भारत हो या उत्तर भारत, वह पूरा भारत ही है.

सबसे अलग है हमारी संस्कृति

संगीत निर्देशक ने एकता पर एक बिंदु के साथ अपना भाषण समाप्त करने से पहले कहा, “कल्पना सिर्फ दक्षिण भारतीयों के लिए नहीं होनी चाहिए. सिर्फ हमारी संस्कृति के लिए होनी चाहिए. आपको दुनिया को यह दिखाने की जरूरत है कि हम क्या हैं और हमारी संस्कृति पूरी दुनिया में सबसे अलग है. कला के माध्यम से, फिल्मों के माध्यम से लोगों को विभाजित करना बहुत आसान है. यह एकजुट होने का समय है. यह मतभेदों को मनाने का समय है. यह एकता दिखाने का समय है ताकि हम और अधिक शक्तिशाली बन सकें और हम दुनिया का नेतृत्व कर सकें.”

यह भी पढ़ें

फराह खान ने न्यूयॉर्क में फ्री में मांगे स्नैक्स, करण जौहर ने शेयर किया वीडियो तो भड़क गईं फिल्ममेकर

जब सुरभि चंदना संग फ्लर्ट करते हुए सबसे मिलवाने लगे हर्ष लिंबाचिया, गुस्से में मिथुन चक्रवर्ती ने कह दी ये बात…!

image Source

Enable Notifications OK No thanks