Artemis I की रिहर्सल में फ‍िर से देरी, NASA ने मार्च तक टाला


नासा (NASA) का आर्टेमिस I (Artemis I) मिशन लगातार टल रहा है। एक बार फ‍िर से नासा ने इसके फाइनल प्री-लॉन्‍च टेस्‍ट में देरी की है। Artemis I एक मानव रहित मिशन है। कई दशकों बाद चंद्रमा पर इंसान को वापस उतारने की योजना में यह पहला कदम है। Artemis I की वेट ड्रेस रिहर्सल पहले फरवरी के लिए शेड्यूल की गई थी। अब इसे मार्च के मध्य तक के लिए टाल दिया गया है। Artemis I के असल लॉन्‍च में अब अप्रैल या मई तक डिले हो सकता है। नासा ने बताया है कि फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर में व्हीकल असेंबली बिल्डिंग (VAB) के अंदर ‘क्लोजआउट एक्टिविटीज’ को पूरा करने के लिए लग रहे समय की वजह से मिशन में देरी हो रही है। 

दरअसल, आर्टेमिस मिशन के लिए बनाए गए अब तक के सबसे शक्तिशाली रॉकेट का नासा परीक्षण कर रही है। स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) नाम का यह रॉकेट ओरियन अंतरिक्ष यान में होगा। वेट रिहर्सल के जरिए असल लॉन्च से पहले आखिरी बार सिस्‍टम को जांचा जाएगा। इसमें रॉकेट को लॉन्च किए बिना बाकी रिहर्सल की जाती हैं। सब कुछ ठीक रहा तो यह सिस्टम वापस VAB में चला जाएगा और असल लॉन्‍च का इंतजार करेगा। 

नासा के मुताबिक, वह कंबाइंड रॉकेट और स्‍पेसक्राफ्ट को टेस्टिंग के लिए मार्च 2022 से पहले VAB से बाहर नहीं ले जाएगी। पहली बार नासा ने रॉकेट को रोल आउट करने से पहले VAB में क्लोजआउट एक्टिविटीज को पूरा करने के लिए एक्‍स्‍ट्रा टाइम लिया है। 

नासा में एक्सप्लोरेशन सिस्टम डेवलपमेंट के डिप्टी एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर टॉम व्हिटमेयर ने कहा कि टीम को समय लग रहा है। यह वह हिस्सा है जहां हम चीजों को पूरा कर रहे हैं और लॉन्च करने के लिए तैयार हो रहे हैं।

Artemis I मिशन को पिछले साल नवंबर में लॉन्‍च किया जाना था, लेकिन नासा ने अक्‍टूबर में बताया कि वह Artemis I को फरवरी में लॉन्‍च करने की योजना बना रही है। इसके बाद से और दो बार इस लॉन्‍च को री-शेड्यूल किया जा चुका है।  

यह मिशन कई मायनों में खास होने वाला है। कॉमिक स्ट्रिप, ‘पीनट्स’ का मशहूर और दिल को छू लेने वाला कैरेक्‍टर ‘स्‍नूपी’ भी इस मिशन का हिस्‍सा होगा, यानी वो चंद्रमा पर जाएगा। इससे पहले 1969 में भी इस मानवरूपी बीगल यानी शिकारी को चंद्रमा के मिशन पर भेजा गया था और यह चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला दुनिया का पहला बीगल बना था। 
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks