जनवरी 2031 में इंटरनेशनल स्‍पेस स्टेशन को समुद्र में क्रैश करा देगी NASA, जानें क्‍यों


अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए इंटरनेशनल स्‍पेस स्टेशन (ISS) काफी अहमियत रखता है। इसे अंतरिक्ष यात्रियों का घर भी कहा जाता है। यही इंटरनेशनल स्‍पेस स्टेशन अपनी ऑपरेशनल लाइफ के आखिरी दशक में प्रवेश कर रहा है और नासा (NASA) इसे कमर्शल एक्टिविटीज के लिए खोलने की योजना बना रही है। नासा की एक नई रिपोर्ट में ट्रांजिशन प्लान के बारे में डिटेल में बताया गया है। एलन मस्क (Elon Musk) के मालिकाना हक वाली स्पेसएक्स (SpaceX) समेत कई प्राइवेट एक्‍सप्‍लोरेशन कंपनियां मल्‍टी-बिलियन डॉलर की स्‍पेस इकॉनमी की होड़ में हैं। ब्रॉडबैंड इंटरनेट देने के लिए पृथ्वी की निचली कक्षा में स्पेसएक्स ने हजारों छोटे सैटेलाइट्स को पहले ही लॉन्च कर दिया है। जेफ बेजोस और रिचर्ड ब्रैनसन जैसे अरबपति भी स्‍पेस टूरिज्‍म फ्लाइट्स की योजना बना रहे हैं।

नासा ने जनवरी 2031 में ISS को ‘डीऑर्बिट’ करने और प्रशांत महासागर में क्रैश करने की योजना बनाई है। इससे पहले वह अंतरिक्ष स्टेशन पर रिसर्च और टेक्‍नॉलजी डेवलपमेंट के एक दशक के रिजल्‍ट का इतंजार कर रही है। एक रिपोर्ट में नासा ने कहा है कि वह कर्मशल एक्टिविटीज के सफल ट्रांजिशन को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रही है।

ISS के पहले कॉम्‍पोनेंट को 1998 में लॉन्च किया गया था। अंतरिक्ष स्टेशन दो दशकों से अधिक समय से ऑर्बिट में है।

नासा में ISS के डायरेक्‍टर रोबिन गैटेंस (Robyn Gatens) ने कहा कि अंतरिक्ष स्टेशन अपने तीसरे और सबसे अधिक प्रोडक्टिव दशक में एंट्री कर रहा है। यह दशक डीप स्‍पेस एक्‍स्‍प्‍लोरेशन को सपोर्ट करने के लिए हमारी ग्‍लोबल पार्टनरशिप का निर्माण करेगा साथ ही लो-अर्थ ऑर्बिट में कर्मशल फ्यूचर के लिए जमीन तैयार करेगा। 

नासा ने इसके लिए ग्राउंडवर्क शुरू भी कर दिया है। दिसंबर 2021 में एक प्रेस रिलीज में नासा ने कहा था कि उसने पृथ्वी की कक्षा में प्राइवेट स्‍पेस स्टेशनों के निर्माण का नेतृत्व करने के लिए तीन कंपनियों- ब्लू ओरिजिन (Blue Origin), नैनोरैक्स (Nanoracks) और नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन (Northrop Grumman) को कॉन्‍ट्रैक्‍ट दिया है। ह्यूस्टन बेस्‍ड कंपनी Axiom Space भी ISS के लिए कई मॉड्यूल बना रही है। 

नासा के हेडक्‍वॉर्टर में कर्मशल स्‍पेस के डायरेक्‍टर फिल मैकएलिस्टर ने कहा कि नासा की मदद के जरिए प्राइवेट सेक्‍टर कमर्शल लो-अर्थ ऑर्बिट डेस्टिनेशंस को डेवलप और ऑपरेट करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि हालिया रिपोर्ट साल 2030 में ISS के रिटायरमेंट के बाद कमर्शल डेस्टिनेशंस के लिए एक स्‍मूद ट्रांजिशन सुनिश्चित करने के प्‍लान के बारे में बताती है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks