SpaceX ने सफलतापूर्वक ऑर्बिट में पहुंचाया इटैलियन सैटेलाइट, बार-बार हो रही थी देरी


एलन मस्‍क (Elon Musk) की स्पेसएक्स (SpaceX) ने कई बार देरी के बाद आखिरकार अमेरिका के फ्लोरिडा स्थि‍त स्टेशन से एक इटैलियन सैटेलाइट को लॉन्‍च किया है। इसे फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्‍च किया गया। कंपनी ने पिछले हफ्ते भी इस अर्थ-ऑब्‍जर्वेशन (Earth-observation) सैटेलाइट को लॉन्च करने की योजना बनाई थी। लेकिन लगातार मौसम खराब होने की वजह से लॉन्च को कई बार शेड्यूल करना पड़ा। इसी तरह रविवार को भी एक विंडो ओपन होने से इसमें बाधा आई। आखिरकार Cosmo-SkyMed सेकेंड जेनरेशन FM2 (CSG-2) सैटेलाइट को ले जाने वाला रॉकेट सोमवार को केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से रवाना हुआ।

CSG इटैलियन सरकार का सिस्‍टम है। इसमें दो सैटेलाइट शामिल हैं, जो सिंथेटिक अपर्चर रडार का इस्‍तेमाल करके पृथ्वी का निरीक्षण करते हैं। पहला (CSG-1) सैटेलाइट दिसंबर 2019 में फ्रेंच गयाना से सोयुज रॉकेट पर लॉन्च किया गया था। मौजूदा वक्‍त में यह 620 किलोमीटर की ऊंचाई पर काम कर रहा है। CSG-2 भी इसी ऑर्बिट में संचालित होगा। यह सिस्टम कुछ इम्‍प्रूवमेंट्स के साथ साल 2007 और 2010 के बीच लॉन्च किए गए ओरिजिनल कॉस्मो-स्काईमेड सिस्टम को बदल देगा। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks