Birmingham Commonwealth Games: पहला मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच, इस दिन होगा क्रिकेट का फाइनल


दुबई. कॉमनवेल्थ गेम्स में 24 साल बाद क्रिकेट की वापसी हो रही है. 29 जुलाई को बर्मिंघम गेम्स (Birmingham Commonwealth Games) के पहले मैच में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. यह मैच 29 को खेला जाएगा. फाइनल और ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले 7 अगस्त को खेले जाएंगे. बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स (Birmingham Games 2022) में सभी टीमों का ऐलान करने वाला क्रिकेट पहला खेल बन गया, जिसमें महिला टी20 टूर्नामेंट में श्रीलंका 8वीं टीम होगी. आईसीसी (ICC) और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने कुआलालंपुर में पिछले सप्ताह कॉमनवेल्थ गेम्स क्वालिफायर में श्रीलंका की जीत के बाद इसका ऐलान किया.

ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान पहले ही क्वालिफाई कर चुकी हैं. गेम्स में महिला क्रिकेट पहली बार खेला जा रहा है. इससे पहले 1998 में एक बार पुरुष क्रिकेट इन खेलों का हिस्सा था. उस समय शॉन पोलाक की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका टीम ने स्टीव वॉ की ऑस्ट्रेलियाई टीम को फाइनल में 4 विकेट से हराया था और गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था. उन खेलों में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenhulkar), जैक कैलिस और महेला जयवर्धने जैसे दिग्गज खिलाड़ी उतरे थे.

भारत और पाकिस्तान एक ग्रुप में

इस बार लीग कम नॉआउट टूर्नामेंट 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मैच से शुरू होगा. फाइनल 7 अगस्त को खेला जाएगा. बारबाडोस, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और भारत ग्रुप-ए में हैं, जबकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ग्रुप-बी में हैं. आईसीसी, सीजीएफ और राष्ट्रमंडल खेल श्रीलंका ने श्रीलंकाई टीम को क्वालिफाई करने पर बधाई दी है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 Auction: 600 खिलाड़ियों की छंटनी, इतने और होंगे बाहर, देखिए सभी 10 टीमों की स्थिति

यह भी पढ़ें: IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल के मेगा ऑक्शन में 15 देश को मौका, 600 से कम खिलाड़ियों को मौका

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, ‘कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाली सभी टीमों का ऐलान हो गया है. 8 सर्वश्रेष्ठ टीमें गोल्ड मेडल के लिए खेलेंगी और यह काफी प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट होगा.’ बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई से 8 अगस्त तक खेले जाएंगे, जिसमें 72 देशों के 4500 खिलाड़ी भाग लेंगे.

Tags: Australia, BCCI, Commonwealth Games, Harmanpreet kaur, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks