देश की ओर से नहीं मिल रहे मौके, पर टी20 लीग में मचाई धूम, कोई सेल्समैन से क्रिकेटर बना तो कोई ड्रग्स में फंसा


नई दिल्ली. आज दुनिया के अधिकतर देशों में टी20 लीग के मुकाबले खेले जा रहे हैं. जैसे भारत में आईपीएल (IPL), ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग (Big Bash League) और पाकिस्तान में पीएसएल (PSL). इसके अलावा कई अन्य देशों में भी टी20 का आयोजन हो रहा है. कई खिलाड़ियों को भले ही अपनी इंटरनेशनल टीम से खेलने का मौका नहीं मिल रहा है, लेकिन वे विदेशी लीग में धमाल मचा रहे हैं. इन खिलाड़ियों में इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (Alex Hales), साउथ अफ्रीका के दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर (Imran Tahir) और यहीं के फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) का नाम सबसे आगे है. ये सभी लंबे से समय टीम से बाहर चल रहे हैं. लेकिन इन खिलाड़ियों को यहां तक पहुंचने के लिए काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा. आइए इनके संघर्ष पर नजर डालते हैं.

इमरान ताहिर: 42 साल के लेग स्पिनर इमरान ताहिर का जन्म पाकिस्तान (Pakistan) में हुआ था. लेकिन बाद में वे साउथ अफ्रीका (South Africa) चले गए थे. 16 साल की उम्र में परिवार को सपोर्ट करने के लिए उन्हें मॉल में सेल्समैन तक का काम करना पड़ा था. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पाकिस्तान अंडर-19 टीम के साथ की थी, लेकिन सफलता नहीं मिली. आज वे टी20 के दिग्गज गेंदबाजों में शामिल हैं. वे 331 पारियों में 439 विकेट ले चुके हैं. दुनिया की बात करें तो सिर्फ 5 गेंदबाज टी20 में 400 विकेट का आंकड़ा छू सके हैं. इससे ताहिर की सफलता को समझा जा सकता है. वे मार्च 2019 के बाद से साउथ अफ्रीका की ओर से टी20 का मुकाबला नहीं खेल सके हैं. पिछले दिनों उन्होंने इच्छा जताई है कि वे 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में (T20 World Cup 2022) उतरना चाहते हैं. पिछले दिनों पीएसएल के एक मुकाबले में उन्होंने मुल्तान सुल्तांस की ओर से खेलते हुए 16 रन देकर 3 विकेट लिए और प्लेयर ऑफ द मैच बने. ताहिर आईपीएल में भी कमाल का प्रदर्शन कर चुके हैं.

एलेक्स हेल्स: इंग्लैंड (England) के आक्रामक बल्लेबाज एलेक्स हेल्स भी दुनियाभर की टी20 लीग में खेलते हैं. लेकिन ड्रग्स में फंसने के कारण वे इंग्लिश टीम से बाहर चल रहे हैं. हालांकि वे आईपीएल के मेगा ऑक्शन में शामिल हैं. मार्च 2019 के बाद से उन्हें इंग्लैंड की ओर से इंटरनेशनल टी20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. वे टी20 में 31 की औसत से 9198 रन बना चुके हैं. 5 शतक और 56 अर्धशतक लगाया है. यानी 61 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली है. स्ट्राइक रेट 146 का है. उन्होंने पिछले दिनों पाकिस्तान सुपर लीग के मैच में 54 गेंद पर 82 रन की नाबाद पारी खेली.

फाफ डुप्लेसी: साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज फाफ डुप्लेसी से भारतीय फैंस परिचित हैं. वे चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के साथ लंबे समय तक जुड़े रहे. पिछले सीजन में टीम ने आईपीएल का खिताब भी जीता था. उन्होंने सोमवार को बांग्लादेश प्रीमियर लीग में 55 गेंद पर नाबाद 83 रन की धुंआधार पारी खेली. वे टी20 वर्ल्ड कप की (T20 World Cup) तैयारी के लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: इन 5 खिलाड़ियों पर लग सकती है 10 करोड़ से अधिक की बोली, सभी में हैं ये खास बातें

लेकिन 37 साल के प्लेसिस को दिसंबर 2020 के बाद से साउथ अफ्रीका से टी20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. वे टी20 में लगभग 7 हजार रन बना चुके हैं. 2 शतक और 45 अर्धशतक लगाया है.

Tags: Alex hales, England, Faf du Plessis, Imran tahir, IPL, PSL, South africa

image Source

Enable Notifications OK No thanks