अमेरिकी फेडरल रिजर्व प्रमुख के रूप में एशियाई शेयरों में गिरावट मुद्रास्फीति पर चेतावनी


अमेरिकी फेडरल रिजर्व प्रमुख के रूप में एशियाई शेयरों में गिरावट मुद्रास्फीति पर चेतावनी

फेड ने संकेत दिया कि वह मार्च में अमेरिकी ब्याज दरें बढ़ा सकता है।

शंघाई:

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन द्वारा नीति को लगातार सख्त करने की योजना के संकेत के बाद एशियाई शेयर 14 महीने से अधिक समय में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गए, अल्पकालिक अमेरिकी पैदावार 23 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई और डॉलर गुरुवार को मजबूत हुआ।

इसी समय, रूस और यूक्रेन के बीच राजनीतिक तनाव पर बढ़ती निवेशकों की चिंताओं ने तंग ऊर्जा बाजार की आपूर्ति पर चिंताओं को बढ़ा दिया, तेल की कीमतों को बहु-वर्षीय उच्च स्तर पर रखा।

बुधवार को अपने नवीनतम नीति अद्यतन में, फेड ने संकेत दिया कि यह मार्च में अमेरिकी ब्याज दरों को बढ़ाने की संभावना है, जैसा कि व्यापक रूप से अपेक्षित था, और अपनी परिसंपत्ति होल्डिंग्स में महत्वपूर्ण कमी शुरू करने से पहले उस महीने अपनी बांड खरीद को समाप्त करने की योजना की पुष्टि की।

लेकिन अनुवर्ती प्रेस कॉन्फ्रेंस में, पॉवेल ने चेतावनी दी कि मुद्रास्फीति फेड के दीर्घकालिक लक्ष्य से ऊपर बनी हुई है और आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे पहले की तुलना में अधिक स्थायी हो सकते हैं।

इनवेस्को में एशिया पैसिफिक (पूर्व-जापान) के वैश्विक बाजार रणनीतिकार डेविड चाओ ने कहा, “अपेक्षाकृत मूर्खतापूर्ण बयान और फिर अपेक्षाकृत तेजतर्रार प्रेस कॉन्फ्रेंस के संदर्भ में एक उल्लेखनीय बदलाव आया।”

“पॉवेल (है) आकार या दर वृद्धि की आवृत्ति और बैलेंस शीट में कमी के समय के लिए भी प्रतिबद्ध नहीं है। मुझे लगता है कि उसे थोड़ा सा झटका लगा कि वह कितनी जल्दी और किस वेग से मौद्रिक नीति को सामान्य बनाना चाहता है। अमेरिका में … यह बहुत डेटा पर निर्भर है और इसलिए हम निश्चित रूप से अन्य आर्थिक डेटा देख रहे हैं जो विशेष रूप से मुद्रास्फीति डेटा, मुद्रास्फीति प्रत्याशा डेटा जारी होने जा रहे हैं, जो मुझे लगता है कि अधिक आक्रामक मौद्रिक नीति को कड़ा कर सकता है।”

चिंता है कि फेड वॉल स्ट्रीट रैली को मिटाते हुए मुद्रास्फीति की दीवार वाले शेयर बाजारों से लड़ने को प्राथमिकता देगा।

एशियाई शेयरों में भी गिरावट आई, MSCI के जापान के बाहर क्षेत्रीय बाजारों के ब्रॉड गेज में गुरुवार को शुरुआती कारोबार में 1.6% की गिरावट आई, जो नवंबर 2020 की शुरुआत के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर है।

हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स और ऑस्ट्रेलियाई शेयर 2% और चीनी ब्लू-चिप्स 0.2% कम थे।

टोक्यो में, निक्केई 1.9% गिर गया, जो दिसंबर 2020 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर को छू रहा है।

फेड के कड़े होने की उम्मीदों के बीच नीति-संवेदनशील यूएस 2-वर्ष की उपज उछल गई, जो एशिया में सुबह के व्यापार में 1.1780% के शीर्ष पर पहुंच गई, एक स्तर अंतिम बार फरवरी 2020 में पहुंच गया। बेंचमार्क 10-वर्षीय उपज भी बुधवार के करीब से टिक गई, 1.846% से बढ़कर 1.8548% हो गया।

डॉलर उच्च प्रतिफल के कारण बढ़ा, अमेरिकी डॉलर सूचकांक, जो प्रमुख प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले ग्रीनबैक को मापता है, को बढ़ाकर 96.557 कर दिया।

येन थोड़ा अधिक बढ़कर 114.57 हो गया, जबकि यूरो कमजोर होकर $1.1230 पर आ गया।

वैश्विक निवेशक चिंताओं को जोड़ते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को कहा कि उसने पूर्वी यूरोप में व्यापक रूसी मांगों को संबोधित करने के लिए एक राजनयिक मार्ग निर्धारित किया है, क्योंकि मास्को ने पश्चिमी देशों के साथ सुरक्षा वार्ता की और यूक्रेन के पास अपने सैन्य निर्माण को नए अभ्यास के साथ तेज किया।

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को लेकर चिंता ने एक दिन पहले कच्चे तेल की कीमतों को 90 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर उठा दिया था, जो पिछली बार अक्टूबर 2014 में देखा गया था।

गुरुवार को वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.2% की गिरावट के साथ 89.75 डॉलर प्रति बैरल से थोड़ा नीचे रहा। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड 0.2% गिरकर 87.18 डॉलर प्रति बैरल पर था।

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो वे यूरोप में आपूर्ति के संभावित मोड़ पर दुनिया भर में प्रमुख ऊर्जा उत्पादक देशों और कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, हालांकि व्हाइट हाउस ने कहा कि यह ऊर्जा आपूर्ति के वैकल्पिक स्रोतों को खोजने में चुनौतियों का सामना कर रहा है।

मजबूत डॉलर पर सोना हाजिर 0.1% फिसलकर 1,816.42 डॉलर प्रति औंस हो गया।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks