Assembly Elections Live Updates: यूपी, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में ‘होलाष्टक’ की वजह से BJP कर रही सरकार गठन में देरी!


उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में पूर्ण बहुमत, गोवा में बहुमत के लिए जरूरी सदस्यों का समर्थन जुटाने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी अब तक इन चारों राज्यों में सरकार नहीं गठित कर पाई है. वहीं, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने 16 मार्च को सरकार गठन कर लिया है और भगवंत मान मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. भाजपा की सरकारों का गठन नहीं होने के पीछे माना जा रहा है कि पार्टी शुभ मुहूर्त का इंतजार कर रही है.

वाराणसी के पंडित अमरजीत दुबे का कहना है कि होली से पहले का कालखंड अशुभ होता है, जिसे होलाष्टक कहते हैं. इस बात की उम्मीद की जा रही है कि होली बीतने के तुरंत बाद भाजपा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में नई सरकारों के गठन की प्रक्रिया पूरी कर देगी. उत्तर प्रदेश में 21 मार्च को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है. इस बीच योगी आदित्यनाथ, पुष्कर सिंह धामी और प्रमोद सावंत दिल्ली में भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात कर चुके हैं. मणिपुर से कोई नेता अब तक दिल्ली नहीं पहुंचा है.

इधर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद यूपी, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब के पार्टी अध्यक्षों से इस्तीफा ले लिया है. इन सभी राज्यों में कांग्रेस को मजबूत करने के लिए पार्टी ने लोगों से सुझाव मांगें हैं. दूसरी ओर, गुलाम नबी आजाद के घर हुई कांग्रेस के जी-23 नेताओं की बैठक में यह कहा गया है कि कांग्रेस को भाजपा का मजबूत विकल्प बनने के लिए समान विचारधारा वाले दलों के साथ मिलकर काम करना होगा. देश की तमाम राजनीतिक हलचलों के पल-पल का अपडेट हम आपको यहां देंगे. बनें रहें हमारे साथ…

अधिक पढ़ें …



Source link

Enable Notifications OK No thanks