14- 15 साल की उम्र में ही यश ढुल ने दिखा दिया था ब्‍लॉकबस्‍टर खेल, शतक लगाने के लिए नहीं कहते पिता


नई दिल्‍ली. यश ढुल (Yash Dhull) की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया ने अंडर 19 वर्ल्‍ड कप (Under 19 World Cup) के फाइनल में जगह बना ली है. भारत ने सेमीफाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया को 96 रन से हराया. एक समय पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने अपने 2 विकेट 37 रन पर ही गंवा दिए थे, मगर इसके बाद ढुल ने शेख राशिद के साथ 204 रन की बेजोड़ पार्टनरशिप की और ऑस्‍ट्रेलिया के सामने 290 रन का मजबूत लक्ष्‍य रखा. ढुल ने 110 रन बनाए. जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 194 रन पर ही सिमट गई. ढुल ने इस मैच में जिस तरह से टीम को संभाला, यही उनकी एक और ताक‍त है. कोच प्रदीप कोचर का कहना है कि पारी को तेज करना ही यश ढुल की एक और ताकत है.

इंडियन एक्‍सप्रेस से बात करते हुए कोचर ने कहा कि इस दौरान जो परिपक्‍वता दिखाई, उन्‍हें ऐसी ही उम्‍मीद दी और यश ढुल में यह चीज आज से नहीं बल्कि शुरू से ही है. कोच ने 4 साल पहले दिल्‍ली के खिलाफ खेले एक मैच को याद किया, जब ढुल महज 15 साल के थे तो उन्‍होंने एक दिन से थोड़ी ज्‍यादा बल्‍लेबाजी करते हुए नाबाद 183 रन बनाकर पंजाब के खिलाफ मैच ड्रॉ करवा दिया. ढुल की इस पारी के दम पर दिल्‍ली की टीम ने विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए क्‍वालीफाई किया था.

पिता ने शतक के लिए कभी नहीं बनाया दबाव

कोच कोचर ने ढुल की ताकत को बताते हुए एक और उदाहरण दिया. उस समय ढुल 14 साल के थे तो उन्‍होंने अंडर 19 टूर्नामेंट में अपने से अधिक उम्र के गेंदबाजों का डटकर सामना किया और 90 ओवर तक बल्‍लेबाजी करके 78 रन बनाए. कोचर ने कहा कि ढुल और राशिद ने परिपक्‍व पारी खेली. 70 और 100 के बीच ढुल आक्रामक थे. उन 30 रनों में कोचर को लगा कि ढुल मजे कर रहे हैं, जैसे वह पिछले सत्र में नेट्स में कर रहे थे.

U19 WC: पहले ठोके 80 गेंदों पर नाबाद 135 रन, फिर लिए 5 विकेट, कासिम अकरम के दम पर जीता पाकिस्‍तान

चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का रणजी ट्रॉफी में खेलकर टेस्ट करियर को पटरी पर लाने का ‘प्लान’

ढुल के परिवार ने टीवी पर अपने बेटे की कप्‍तानी में टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचते हुए देखा. उनके पिता विजय ने कहा कि उनके बेटे ने एज कैटेगरी में अहम खेलों में प्रदर्शन करके अपना नाम बनाया. हालांकि ढुल के परिवार ने सुनिश्चित किया कि वो हमेशा जमीन से जुड़े रहे और रनों के लिए जुनूनी न हो. विजय ने कहा कि हमने अपने बेटे को कभी भी शतक और दोहरा शतक जड़ने के लिए नहीं कहा. हमने कभी भी उस पर इस तरह का दबाव नहीं बनाया कि आपको इस मैच में शतक बनाने की जरूरत है.

Tags: Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks