U19 WC: पिता ने क्रिकेटर बनाने के लिए नौकरी छोड़ी, बेटा डिप्रेशन में गया, अब वर्ल्ड कप में मचाया कोहराम


एंटिगा. शेख रशीद (Shaik Rasheed) ने अंडर-19 वर्ल्ड कप की अपनी यादगार पारी खेली. टूर्नामेंट के (Under-19 World Cup) सेमीफाइनल में वे हालांकि शतक लगाने से चूक गए. यह उनका वर्ल्ड कप का पहला अर्धशतक है. भारत ने मुकाबले में (India vs Australia) 5 विकेट पर 290 रन बनाए हैं. उन्हाेंने 94 रन बनाए. हालांकि एक समय स्कोर 2 विकेट पर 37 रन था. इसके बाद रशीद और कप्तान यश धुल (Yash Dhull) ने 204 रन की बड़ी साझेदारी करके टीम को संभाला. 17 साल के शेख रशीद कोरोना के कारण लीग राउंड के 2 मुकाबले नहीं खेल सके थे, लेकिन उन्होंने आक्रामक पारी खेलकर लगाकर अपनी प्रतिभा को दिखा दिया है.

शेख रशीद आंध्र प्रदेश के गुंटूर के रहने वाले हैं. उन्हें क्रिकेटर बनाने में पिता शेख बलीशा ने बड़ी भूमिका निभाई. उन्होंने रशीद को अभ्यास कराने के लिए बैंक की नौकरी तक छोड़ दी थी. रशीद के पिता ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि एक दिन उनका बेटा टीम इंडिया (Team India) के लिए खेलेगा. अंडर-19 वर्ल्ड कप तो सिर्फ शुरुआत है. शेख रखीद को स्टेट की अंडर-14 टीम और अंडर-16 टीम के लिए चुना गया था. रशीद दोनों वर्गों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. इसके बाद वे डिप्रेशन में चले गए थे. लेकिन बाद में शानदार वापसी और वर्ल्ड कप खेलने उतरे.

50 की औसत से बनाए हैं रन

शेख रशीद की बात करें तो वे अब तक मौजूदा टूर्नामेंट में सिर्फ 3 पारियों में बल्लेबाजी कर सके हैं. 50 की औसत से 151 रन बना चुके हैं. वे मिडिल ऑर्डर के अच्छे बल्लेबाज माने जाते हैं. इससे पहले उन्होंने एशिया कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था और टीम इंडिया को चैंपियन बनाया था. उन्होंने टूर्नामेंट में 67 की औसत से सबसे अधिक 133 रन बनाए थे. नाबाद 90 रन की बड़ी पारी भी खेली थी. टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराया था. तब भी वे 31 रन बनाकर नाबाद रहे थे.

IND vs WI: शिखर धवन सहित भारत के कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव, विंडीज सीरीज के आयोजन पर संशय

टीम इंडिया (Team India) की बात करें तो उसने सबसे अधिक 4 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. टीम यदि यह मुकाबला जीत लेती है तो रिकॉर्ड 5वें खिताब की ओर कदम बढ़ा देगी.

Tags: BCCI, India under 19, Shaik Rasheed, Team india, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks