CBI की कार्रवाई, घूस लेने के आरोप में कस्टम विभाग के दो अधिकारी रंगे-हाथों गिरफ्तार 


नई दिल्ली. केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने बिहार के मोतिहारी में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए कस्टम विभाग यानी सीमा शुल्क विभाग से जुड़े दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है. सीबीआई की टीम ने घूस लेने के आरोप में कस्टम विभाग में सुपरिटेंडेंट पद पर कार्यरत (Superintendent of Customs) अधिकारी दीपक कुमार चौधरी और उनके साथ आनंद कुमार को गिरफ्तार किया है. इन दोनों आरोपियों को एक शिकायतकर्ता से 50 हजार रुपये घूस की रकम की मांग करते हुए और नकद लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया. दोनों ही आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद उनके दफ्तर सहित अन्य लोकेशन पर सीबीआई द्वारा छापेमारी की गई और कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों समेत अन्य सबूतों को इकट्ठा किया गया.

सीबीआई मुख्यालय में कार्यरत अधिकारी के मुताबिक दीपक कुमार चौधरी बिहार के मोतिहारी में (Motihari (Bihar) सीमा शुल्क अधीक्षक पद पर कार्यरत हैं. जबकि दूसरा गिरफ्तार आरोपी आंनद कुमार उसी विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर पद पर कार्यरत है. दरअसल पिछले कुछ समय पहले कस्टम विभाग द्वारा 31 दिसंबर 2021 को शिकायतकर्ता का एक वाहन सीमा शुल्क की वजह से जब्त करने का एक मामला के सामने आया था, जिसके आधार पर शिकायतकर्ता का करीब तीन लाख रुपये का सामान को कस्टम विभाग द्वारा जब्त किया गया था.

घूस के बदले वाहन छोड़ने की रखी गई थी मांग
उसी मामले में आरोपियों द्वारा जब्त वाहन के मूल्य के आधार पर 30 प्रतिशत के हिसाब से 90 हजार रुपये घूस की रकम मांगी गई थी. उसके बाद ही उस जब्त सामान को छोड़ने की बात कही गई थी. इसके साथ ही दोनों आरोपियों द्वारा उस मामले को शिकायतकर्ता के पक्ष में निपटाने का भरोसा दिलाया गया था. लेकिन शिकायतकर्ता ने इस मामले की लिखित तौर पर शिकायत सीबीआई के पास की. जिसके बाद इस मामले में दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने से पहले सीबीआई ने जाल बिछाया और 50,000 रूपये की नगद घूस की रकम के साथ उसे रंगेहाथों गिरफ्तार कर लिया गया.

सीबीआई की टीम ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद बुधवार को पटना स्थित स्थानीय कोर्ट में पेश किया. उसके बाद दोनों आरोपियों को कोर्ट द्वारा न्याययिक हिरासत में भेज दिया गया. इस मामले में सीबीआई की आगे की तफ्तीश जारी है.

Tags: Bihar News, CBI

image Source

Enable Notifications OK No thanks