मथुरा में गोरक्षकों पर हमला: पांच घंटे गर्माया रहा माहौल, इलाके में पुलिस-पीएसी तैनात, 14 आरोपियों पर मुकदमा


मथुरा के दरेसी रोड से लेकर कोतवाली रोड और घीयामंडी तक रविवार को करीब पांच घंटे तक माहौल गर्माया रहा। हर तरफ अफरातफरी मची रही। हर कोई अनहोनी होने की आशंका से डरा सहमा दिखा। पुलिस और पीएसी के मोर्चा लेते ही दोपहर बाद माहौल शांत हो सका तो दुकानों के शटर खुले। फिलहाल पुलिस और पीएसी क्षेत्र में तैनात है। हमले के मामले में 14 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 

रविवार सुबह 6:30 बजे के बाद गोरक्षा दल के कार्यकर्ताओं पर हमला होने के बाद मची भगदड़ से माहौल गर्मा गया। बाजार खुले ही थे कि धड़ाधड़ दुकानों के शटर गिरने लगे।  इधर, गोरक्षा दल के कार्यकर्ताओं में उबाल आ गया तो दूसरी तरफ स्लॉटर हाउस की तरफ भी युवा की भीड़ बढ़ने लगी। माहौल गर्माने से पहले कोतवाली, गोविंदनगर, रिफाइनरी, जमुनापार, सदर बाजार, हाईवे पुलिस को बुला लिया गया। इसके अलावा पीएसी के जवान भी मौके पर पहुंच गए। दोपहर 12:30 बजे बाजार में दुकानें के शटर खुले। सीओ सिटी अभिषेक तिवारी ने बताया कि माहौल शांत है। हमलावरों की गिरफ्तारी को दबिश दी जा रही हैं।

‘गोरक्षक घुसे घर में, बेटी का टूटा हाथ’  

कसाईपाड़ा की रेशमा का आरोप है कि उनके घर के दरवाजे का धक्का मारकर गोरक्षक दल के कार्यकर्ता घुसे थे। इसके कारण उनकी बेटी मंशता का हाथ टूट गया। गोरक्षक दल के 30-35 कार्यकर्ताओं ने महिलाओं से अभद्रता की और घर से सामान भी ले गए हैं। यह सभी हथियारों से लैस थे। यह घर में दुधारू पशुओं को खोलकर ले जाने लगे। विरोध करने पर अभद्रता करने लगे और अपशब्द भी बोले। आए दिन यह नारेबाजी करके माहौल गर्माकर धार्मिक भावनाएं भड़काते हैं। आरोप लगाने वाली महिला ने एसएसपी को शिकायत भेजकर मुकदमा दर्ज करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

डायल 112 पौने घंटे बाद पहुंची

गोरक्षक दल के जिलाध्यक्ष रविकांत शर्मा ने बताया कि गोकशी की सूचना मिलने पर पुलिस अफसरों को सूचित कर दिया गया था। वहां पहुंचने पर डायल 112 पर सूचना दी, पर पौने घंटे बाद गाड़ी पहुंची, तब तक उन पर हमला हो गया। अगर पुलिस समय से पहुंच जाती तो कार्यकर्ताओं पर हमला नहीं होता। उनका आरोप है कि पुलिस गोकशी रोक नहीं पा रही है। गोरक्षक रोकने पहुंच रहे हैं तो उनके साथ जाने से क्यों कतराती है।

गोरक्षकों ने युवक से की मारपीट

गोरक्षकों ने शुभान नाम के युवक से मारपीट कर डाली। कोतवाली पुलिस ने उसे छुड़ाकर अपने कब्जे में ले लिया। कोतवाल विजय कुमार सिंह ने बताया कि शुभान को तीन-चार थप्पड़ गोरक्षकों ने मार दिए थे। उसे पुलिस ने बचा लिया। इस मामले से उसका कुछ भी लेनादेना नहीं था। उसके घर में शादी है। उसे सकुशल घर भेज दिया गया।

गोविंदनगर पुलिस ने पकड़ा था गोवंश का मांस 

गोविंदनगर पुलिस ने 18 फरवरी को मटियागेट से शारून को गिरफ्तार करते हुए गोवंश का 60 किलो मांस बरामद किया था। इसकी सूचना भी गोरक्षकों को लगी थी। हालांकि गोविंदनगर के प्रभारी निरीक्षक संजय कुमार पांडेय इस मामले में तीन को गिरफ्तार करके जेल भेज चुके हैं। फिलहाल तीन की तलाश में गोविंदनगर पुलिस लगातार दबिश दे रही है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks