Attention : होली से ठीक पहले रद्द हुईं 250 से ज्‍यादा ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक करें डिटेल


नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने होली के त्‍योहार से ठीक पहले अपने यात्रियों को बड़ा झटका दिया है. एक तरफ जहां घर जाने के लिए स्‍टेशनों पर यात्रियों की भीड़ उमड़ रही तो दूसरी ओर रेलवे ने 250 से ज्‍यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

गौरतलब है कि होली या किसी भी त्‍योहार पर घर जाने के लिए यात्री महीनों पहले अपना रिजर्वेशन करा लेते हैं. इससे समय रहते उन्‍हें सीट मिल जाती है और भीड़ की अनावश्‍यक परेशानी से बच सकते हैं. इस बार रेलवे ने विभिन्‍न कारणों से 251 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. हालांकि, यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई भी हैं.

ये भी पढ़ें – Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्‍ट
अगर आप भी होली के त्‍योहार पर अपने घर के लिए ट्रेन पकड़ने निकल रहे हैं, तो एक बार रद्द की गई ट्रेनों की सूची जरूर देख लें. वैसे तो रेलवे के पास ट्रेन रद्द करने की कई वजहें होती हैं, लेकिन अधिकतर खराब मौसम या पटरियों की मरम्‍मत के कारण ट्रेनें रद्द की जाती हैं. कई ट्रेनों का रूट भी बदल दिया जाता है तो कुछ के समय में बदलाव कर देते हैं.

किस रूट पर रद्द हुई ट्रेन
रेवल ने 17 मार्च, 2022 को कुल 251 ट्रेनों को कैंसिल किया है, जिसमें आसनसोल और बर्धमान के बीच चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं. इसके अलावा 11 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है, जिसमें आनंद विहार और पटना के बीच चलने वाली ट्रेन संख्‍या 04071 भी शामिल है. इसके अलावा 11 अन्‍य ट्रेनों का रूट भी बदला है.

ये भी पढ़ें – PM Kisan : इस दस्‍तावेज के बिना नहीं मिलेगी पीएम किसान की 11वीं किस्‍त, जानें कब खाते में आएंगे 2,000 रुपये

ऐसे चेक करें किस ट्रेन में हुआ है बदलाव
आपके पास स्‍मार्टफोन और इंटरनेट है तो आप घर बैठे आसानी से अपनी ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes की वेबसाइट पर जाएं और Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट को देखें और आपको अपनी ट्रेन की जानकारी मिल जाएगी.

Tags: Train Cancelled, Train schedule

image Source

Enable Notifications OK No thanks