वनडे में 434 रन बनाकर भी हारा ऑस्ट्रेलिया, हर्शल गिब्स ने दिलाई थी दक्षिण अफ्रीका को ऐतिहासिक जीत


नई दिल्ली. तारीख- 12 मार्च, साल 2006, मैदान जोहानिसबर्ग, सामने थीं ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमें. एक ऐसा मैच जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा कि इतने ज्यादा रन बन जाएंगे. एक वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में कुल 872 रन. जरूर हैरानी हुई होगी ना. रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम आज से 16 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के दौरे (South Africa tour of Australia, 2006) पर गई थी. सीरीज के शुरुआती 4 में से 2 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने जीते तो 2 में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज की. फिर निर्णायक वनडे मैच में इतने रन बन गए जिसके बारे में सोचकर ही हैरानी हो जाती है.

ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 434 रन का मजबूत स्कोर बनाया. शायद किसी को उम्मीद नहीं होगी कि दक्षिण अफ्रीकी टीम 435 रन के इस असाधारण से लक्ष्य को हासिल कर लेगी लेकिन इतिहास बदले जाते हैं, रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं. जोहानिसबर्ग के मैदान पर खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने वनडे क्रिकेट के इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा किया था, जो आज भी एक रिकॉर्ड है. इस मैच में दिग्गज हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने 175 रनों की आतिशी पारी खेली थी.

इसे भी देखें, गांजा फूंकते हुए पकड़ा गया यह क्रिकेटर, नशे में मैदान पर मचाया कोहराम, जड़ दिए 175 रन

गिब्स ने 111 गेंदों की अपनी कमाल की मैच विजयी पारी में 21 चौके और 7 छक्के जड़े. दक्षिण अफ्रीका ने इस लक्ष्य को 1 गेंद और 1 विकेट शेष रहते हासिल किया था. तब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने भी दमदार प्रदर्शन किया था. उनकी पारी की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया 434 जैसा पहाड़ सा स्कोर बना पाया था. पॉन्टिंग ने 105 गेंदों पर 164 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. उन्होंने 13 चौके और ताबड़तोड़ 9 छक्के जड़े.

कप्तान पॉन्टिंग के अलावा माइकल हसी ने 81, साइमन कैटिच ने 79 और ओपनर एडम गिलक्रिस्ट ने 55 रन का योगदान दिया था. पॉन्टिंग को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था जबकि प्लेयर ऑफ द सीरीज शॉन पोलक रहे. दक्षिण अफ्रीका ने 5 मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की थी.

Tags: Australia Cricket Team, Cricket news, Herschelle Gibbs, Ricky ponting, South Africa Cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks