विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने पर रिकी पोंटिंग बोले- हैरान था, लेकिन…


दुबई. आस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग ने कहा कि वह विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से हटने के फैसले से हैरान थे. लेकिन उनका मानना है कि उन्होंने बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन करने और कुछ रिकॉर्ड तोड़ने के उद्देश्य से यह फैसला किया होगा. पोंटिंग ने कोहली के नेतृत्व कौशल की प्रशंसा की और कहा कि उनकी अगुवाई में भारत का विदेशों में रिकॉर्ड सुधरा और उसने पहले की तुलना में विदेशी धरती पर अधिक मैच जीते.

उन्होंने इसके साथ ही कहा कि कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में रोहित शर्मा अच्छी तरह से भूमिका निभाएंगे.

कोहली का कप्तानी छोड़ने के फैसले से हैरान था: पोंटिंग
रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने ‘द आईसीसी रिव्यू’ के पहले एपीसोड में कहा,”हां, वास्तव में मुझे हैरानी हुई. मेरी आईपीएल (2021) के पहले चरण में उनसे इस बारे में बात हुई थी. वह तब सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ने की बात कर रहे थे और टेस्ट मैच की कप्तानी को लेकर उनमें कितना जुनून था. उन्हें यह काम पसंद था और वह इसका पूरा आनंद लेते थे. इसलिए जब मैंने सुना तो वास्तव में मुझे बहुत हैरानी हुई. लेकिन कोहली ने यह फैसला करने से पहले कई चीजों पर गौर किया होगा.”

पोंटिंग बोले- विराट कोहली नए रिकॉर्ड बनाएंगे
उन्होंने आगे कहा, “विराट लगभग सात साल तक कप्तान रहे. दुनिया में अगर कोई देश है, जिसकी कप्तानी करना सबसे मुश्किल काम है तो वह भारत है. क्योंकि वहां खेल बेहद लोकप्रिय है और प्रत्येक भारतीय अपनी टीम को जीतते हुए देखना चाहता है. वह अभी 33 वर्ष के हैं और अभी कुछ और वर्ष तक खेलना जारी रखना चाहेंगे. मुझे पूरा विश्वास है कि वह कुछ नये रिकॉर्ड बनाएंगे, जिनसे वह ज्यादा दूर नहीं है.”

इस दिग्गज बल्लेबाज ने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने यहां तक कहा कि उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने जो प्रयास किये, कोहली की अगुवाई में भारत के प्रयास उससे भी बेहतर थे.

‘विराट ने टीम को विदेश में जीतना सिखाया’
पोंटिंग ने कहा, “हमारी तुलना में भारत की उपलब्धियां अधिक चौंकाने वाली थी. जब मैंने कप्तानी संभाली तो मुझे एक ऐसी टीम मिली थी, जो लंबे समय तक विश्व क्रिकेट पर हावी रही थी. यदि आप विराट से पहले के भारत को देखो तो वह स्वदेश में बहुत मैच जीतता था. लेकिन विदेशों में उतनी अधिक जीत दर्ज नहीं कर पाता था. इस चीज में सुधार हुआ और टीम ने विदेशों में अधिक मैच जीते.”

भारत ने कोहली की अगुवाई में 68 टेस्ट मैच खेले, जिनमें से 40 में उसने जीत दर्ज की जो भारतीय रिकॉर्ड है.

U19 WC: CRPF जवान के बेटे ने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया, खुश पिता बोले- कल मुझे कोई नहीं जानता था और अब सारे साहब…

IND vs WI: 10वें नंबर की टीम वेस्टइंडीज की 3 खूबियों ने बढ़ाई नए कप्तान रोहित शर्मा की टेंशन

‘रोहित को कप्तान बनाने का फैसला सही’
पोंटिंग ने कोहली की जगह मुंबई इंडियन्स के अपने पूर्व साथी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान बनाने का समर्थन किया. उन्होंने बताया कि 2013 में जब उन्होंने मुंबई की कप्तानी छोड़ी थी तो उन्होंने ही रोहित को कप्तान बनाने की सलाह दी थी. उन्होंने कहा, “मुंबई इंडियन्स की तरफ से उन्होंने जो कुछ किया है, वह इसका सबूत है. वह वहां सफल कप्तान रहे और जब उन्होंने कुछ मौकों पर भारत का नेतृत्व किया तब भी अच्छी कप्तानी की.”

Tags: Ricky ponting, Rohit sharma, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks