बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया जल्द फाइल करेगी RHP, पब्लिक से FPO के जरिए जुटाएगी 4300 करोड़ रुपये


नई दिल्ली. योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की अगुआई वाली पंतजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) के स्वामित्व वाली एडिबल ऑयल कंपनी रुचि सोया (Ruchi Soya) करीब 4300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है. इसके लिए कंपनी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर यानी एफपीओ (Follow on Public Offer) लाएगी. मामले से जुड़े लोगों ने संकेत दिया कि रुचि सोया की ओर से अगले दो हफ्तों में एफपीओ के लिए रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस यानी आरएचपी (RHP) दाखिल करने की उम्मीद है.

रेगुलेटरी नॉर्म्स के लिए आ रहा है एफपीओ
इसके अलावा, रूचि सोया यह एफपीओ सेबी के लिस्टेड कंपनियों के लिए मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग के नॉर्म्स को पूरा करने के लिए ला रही है. फिलहाल रुचि सोया में पतंजलि ग्रुप की करीब 98.9 फीसदी हिस्सेदारी है. पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास लगभग 1.1 फीसदी हिस्सेदारी है.

ये भी पढ़ें- Sovereign Gold Bond: सरकार आज से बेचेगी सस्ता सोना, जानें कितनी रहेगी 1 ग्राम की कीमत

इस एफपीओ के बाद रुचि सोया में पतंजलि ग्रुप की हिस्सेदारी घटकर करीब 81 फीसदी और पब्लिक की हिस्सेदारी करीब 19 फीसदी रह जाएगी. कंपनी को पिछले साल अगस्त में देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) से एफपीओ लाने की अनुमति मिली थी.

ये भी पढ़ें- LPG Gas Cylinder Price: कल से रसोई में लगेगी ‘आग’, महंगा हो जाएगा गैस सिलेंडर?

पतंजलि ने साल 2019 में रुचि सोया का  किया था अधिग्रहण
बता दें कि पतंजलि ने साल 2019 में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था. पतंजलि ने बैंकरप्सी प्रोसेस के तहत 4,350 करोड़ रुपये में रुचि सोया का अधिग्रहण किया था.

Tags: Baba ramdev, Patanjali, Patanjali Ayurved Limited, Patanjali Ruchi Soya, Ramdev

image Source

Enable Notifications OK No thanks