बेकिंग हैक्स: 10 महत्वपूर्ण बेकिंग स्टेप्स जिन्हें हम अक्सर मिस कर जाते हैं


विलुप्त चॉकलेट के एक टुकड़े में काटना सिर्फ अवर्णनीय है! जिस तरह से केक और चॉकलेट फ्रॉस्टिंग मुंह में पिघलती है वह मिठाई प्रेमियों को स्वर्ग जैसा लगता है। स्वादिष्ट पके हुए माल का आनंद लेने का हमारा तरीका ऑर्डर करना है क्योंकि हमारे पिछले बेकिंग अनुभवों ने हमें मिठाई को बर्बाद करने के डर में डाल दिया है। इसके पीछे का कारण यह है कि लोग आलस्य के कारण कुछ सबसे सरल लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बेकिंग स्टेप्स को छोड़ देते हैं। ये ऐसे कदम हैं जो बेकिंग में एक गेम-चेंजिंग अंतर बनाते हैं, आपके ढेलेदार केक को नरम और गूदेदार आनंद में बनाते हैं! इन बेकिंग टिप्स का पालन करें और कुछ ही समय में सही केक पाएं।

यह भी पढ़ें: आपकी डिश में अतिरिक्त बेकिंग सोडा जोड़ा गया? इसके कड़वे स्वाद को दूर करने के लिए यहां 3 आसान हैक्स दिए गए हैं

यहां 10 महत्वपूर्ण बेकिंग चरण दिए गए हैं जिन्हें हम छोड़ देते हैं

1. बैटर में डालने से पहले सूखे मेवे और चोको-चिप्स को कोट करें

बैटर में सूखे मेवे या चोको-चिप्स डालने से पहले, बस उन्हें आटे से कोट कर लें। यह उन्हें नीचे तक डूबने से रोकेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि टॉपिंग शाम को वितरित हो।

4उसेप्सो

2. कुकीज को ओवन से निकाल लें, जब किनारे सख्त हो जाएं

अगर आप परफेक्ट कुकी चाहते हैं, तो इसे पूरी तरह से बेक न करें। आपको बाहर से कुरकुरेपन और अंदर से गुदगुदी मिलेगी, ठीक वैसे ही जैसे हम इसे पसंद करते हैं!

3. रेसिपी में नमक डालने से न चूकें

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि केक या ब्राउनी जैसी मिठाइयों में नमक डालना अजीब है, लेकिन नमक स्वाद को बढ़ाता है और उन्हें संतुलित करता है। नमक डालने से केक नमकीन नहीं बनता है।

4. बेकिंग डिश से बाहर निकालने से पहले केक को ठंडा करें

बेक किए हुए केक को पैन से निकालने से पहले केक को पूरी तरह से ठंडा होने दें। यदि आप इसे गर्म होने पर बाहर निकालने का प्रयास करते हैं, तो केक टूट सकता है या केक को छूते ही फ्रॉस्टिंग पिघल सकती है।

5. बैटर को फोल्ड करें, इसे मिक्स न करें

लोग मानते हैं कि फोल्डिंग और मिक्सिंग एक ही चीज है और अंत में आटे को फोल्ड करने के बजाय बैटर में मिलाते हैं। इससे बैटर में कच्चे आटे की पॉकेट रह जाती है जो बाद में बेक किए हुए केक में दिखाई देती है, जिससे केक का स्वाद खराब हो जाता है।

p415516g

6. बैटर में डालने से पहले मैदा, कोको पाउडर आदि छान लें

जब हम डालने से पहले सूखी सामग्री को नहीं छानते हैं, तो इससे घोल में गांठे बन सकती हैं और केक को ठीक से उठने से रोक सकता है। इसका परिणाम आटे की जेब में भी हो सकता है

7. ओवन में डालने से पहले बैंग केक पैन

केक बैटर को पैन में डालने के बाद, केक पैन को किचन काउंटर पर कई बार धमाकाएं। यह मामले में बनने वाले किसी भी हवाई बुलबुले को हटाने में मदद करेगा और आपको एक समान और चिकना केक टॉप और बनावट देने में मदद करेगा।

8. केक को टूथपिक से टेस्ट करें

केक को बेक करने के बीच में निकालने के बजाय, बस इसे टूथपिक से पोक करके देखें कि यह तैयार है या नहीं। यदि आप केक को बाहर निकालते हैं और यह अभी भी कच्चा है, तो तापमान परिवर्तन केक को खराब कर सकता है।

केक बनाना

9. सुनिश्चित करें कि सामग्री सही तापमान पर है

अक्सर, कुछ व्यंजन कमरे के तापमान पर मक्खन या ठंडे अंडे मांगते हैं, सुनिश्चित करें कि यह है। परिणामस्वरूप सामग्री का तापमान केक या कुकी के स्वाद और रूप को प्रभावित करता है।

10. बेकिंग से पहले कुकी बैटर को फ्रीज करें

अधिकांश कुकीज रेसिपी निर्देश देती है कि कुकी बैटर को पहले से गरम ओवन में बेक करने से पहले फ्रोजन किया जाना चाहिए। यह मक्खन को ओवन में उतना पिघलने से रोकता है, आकार बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें: बेकिंग डिजास्टर्स को रोकने के लिए 10 फ़ूल-प्रूफ टिप्स

आप किन बेकिंग हैक्स से जीते हैं? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं!

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks