Bappi Lahiri Death: आखिर क्या है वो बीमारी जिससे पीड़ित थे बप्पी लाहिड़ी? यहां जानें लक्षण से लेकर बचाव के तरीकों तक सबकुछ


डॉक्टर एन. के. शर्मा

सीनियर फीजिशियन

पूर्व आईएमए अध्यक्ष नोएडा

अनुभव- 24 वर्ष

Medically Reviewed by Dr N. K. Sharma

आज एक और सुर हमेशा के लिए शांत हो गया, क्योंकि मंगलवार को मशहूर संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी का निधन हो गया। वे 69 साल के थे, और मंगलवार को मुंबई के क्रिटिकेयर अस्पताल में उनका निधन हो गया। बप्पी लाहिड़ी के निधन की खबर ने हर किसी को हौरान कर दिया। लोग इस बात से काफी ज्यादा हैरान हैं कि आखिर उनका निधन हुआ कैसे? क्या वो किसी बीमारी के शिकार थे? तो यहां ये जानना जरूरी हो जाता है कि बप्पी लाहिड़ी ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया नाम की बीमारी से पीड़ित थे। इसी बीमारी की वजह से उनका निधन हो गया। लेकिन शायद आप इस बीमारी के बारे में नहीं जानते होंगे? तो चलिए हम आपको इस ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया बीमारी के बारे में विस्तार से बताते हैं। इसको लेकर अमर उजाला की टीम ने डॉक्टर एन. के. शर्मा से बात की। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

क्या है ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया बीमारी?

  • दरअसल, डॉक्टर्स एन. के शर्मा. बताते हैं कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया में रात को सोते समय नाक में हवा का प्रवाह कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें मुंह और नाक के ऊपरी हिस्से में हवा भर जाती है। इसमें आपका वायुमार्ग छोटा हो जाता है या फिर बंद तक हो जाता है और इसकी वजह से क्षण भर के लिए आपकी सांस लेना तक बंद कर देता है।

इस बीमारी के प्रमुख कारण

  • डॉक्टर एन. के. शर्मा बताते हैं कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के प्रमुख कारणों में जो चीजें शामिल हैं, उनमें व्यक्ति की खराब दिनचर्या सबसे प्रमुख है। आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खानपान पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं, और ऐसी चीजों की सेवन कर लेते हैं जो उन्हें दिक्कतें पैदा करती हैं।

मोटापा भी है एक कारण

  • वहीं, डॉक्टर एन. के. शर्मा ये भी बताते हैं कि मोटापा बढ़ना भी इसका एक प्रमुख कारण है। जो लोग अपने वजन को नियंत्रित करके नहीं रखते हैं और लगातार उनका वजन बढ़ता रहता है। ऐसे में ये लोग ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का शिकार हो सकते हैं।

ये हैं लक्षण:-

  • तेज खर्राटे आना
  • सोते समय बेचैनी महसूस होना
  • दम घुटना या सांस ठीक तरह से न ले पाना
  • दिन में ज्यादा सोना
  • सुस्ती आना।



Source link

Enable Notifications OK No thanks