Real estate investment: रियल एस्टेट में निवेश करने से पहले इन चीजों का रखें ध्यान, होगा फायदा


Real estate investment : क्या आप भी निवेश के उद्देश्य से संपत्ति खरीदने की योजना बना रहे हैं? यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप संपत्ति बेचते समय नुकसान न करें, आपको कुछ महत्वपूर्ण गलतियों को ध्यान में रखना चाहिए. एक खरीदार को एक दर्जन संपत्तियों की जांच-पड़ताल करनी चाहिए. अचल संपत्ति खरीदने के लिए बहुत अधिक धैर्य की आवश्यकता होती है. जल्दबाजी में आप अपना नुकसान कर सकते हैं.

एक्सपर्ट के मुताबिक, एक नया सेल फोन खरीदने से पहले, जब हम अक्सर विभिन्न मॉडलों को देखते हैं और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले एक फोन को चुनते हैं. यही बात अचल संपत्ति के लिए भी लागू होती है. विकास, योजना, क्षेत्र, आपदा क्षेत्र, बिक्री के पीछे के औचित्य, पास के कार्यालयों, ड्राइविंग मुद्दों से लेकर स्कूल तक की जानकारी लेनी चाहिए.

किस उद्देश्य से खरीद रहे हैं क्लीयर होना चाहिए 
खरीदार को खरीद का लक्ष्य पता होना चाहिए. उन्हें खरीदने से पहले पता होना चाहिए कि क्या वे रहने के लिए घर या पट्टे के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं. किसी को यह समझना चाहिए कि अचल संपत्ति को मानक रखरखाव और रीमॉडेल की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आपकी जेब से अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता होती है. इन बिंदुओं पर स्पष्टता आपके काम को आसान बना सकती है.

यह भी पढ़ें- LIC IPO में भाग लेने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स को इस तारीख तक पैन अपडेट करना होगा, वरना नहीं मिलेगा शेयर

 रियल एस्‍टेट इनवेस्‍टमेंट की पूरी कॉस्‍ट को समझिए
जब आप रियल एस्टेट में निवेश करते हैं तो आपको उसकी पूरी लागत निकालनी चाहिए. उदाहरण के लिए 100 रुपये के बेस प्राइस पर जीएसटी, रजिस्‍ट्रेशन, स्‍टैंप ड्यूटी, ब्रोकरेज, फर्निशिंग, उधार की लागत आदि जैसे अतिरिक्‍त चार्ज पूरे बिल को बढ़ाकर 120-130 रुपये कर देते हैं.

अन्‍य प्रकार के निवेश से तुलना करना
अगर केवल निवेश के तौर पर प्रॉपर्टी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो म्‍यूचुअल फंड, स्‍मॉल सेविंग्‍स या इक्विटी जैसे फाइनेंशियल इंस्‍ट्रूमेंट कहीं सस्‍ते विकल्‍प हैं. रियल एस्‍टेट में जहां मेनटिनेंस कॉस्‍ट और प्रॉपर्टी टैक्‍स देना पड़ता है. वहीं, अन्‍य इंस्‍ट्रूमेंट में निवेश को मेनटेन का खर्च बहुत मामूली होता है. जैसे म्‍यूचुअल फंड के मामले में एक्‍सपेंस रेशियो और शेयरों के मामले में मामूली डीमैट फीस, ब्रोकरेज इत्‍याद‍ि का भुगतान करना पड़ता है. पैसों की जरूरत आने पर फाइनेंशियल इनवेस्‍टमेंट को आप थोड़ा-थोड़ा करके भुना सकते हैं. वहीं, प्रॉपर्टी के साथ ऐसी सुविधा नहीं है.

Tags: Investment, Investment tips, Real estate, Real estate market

image Source

Enable Notifications OK No thanks