अपनी बेटी के लिए तैयार करें 50 लाख का फंड, सिर्फ 7 साल तक करना होगा निवेश, जानिए क्या है स्कीम?


नई दिल्ली. अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम से करना चाहते हैं तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. क्योंकि आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड (earn money) तैयार कर सकते हैं. निवेश सलाहकारों का कहना है कि अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए. जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर दें.

निवेश करते समय अनुशासन का ध्यान रखें. मतलब कि समय पर निवेश करते रहना होगा या उसे बढ़ाते रहना होगा. तो चलिए जानते हैं आप कैसे और कहां निवेश करें.

ये भी पढ़ें: 28 फरवरी से पहले निपटा लें ये काम, वरना रुक सकती है हर महीने मिलने वाली ये सुविधा

SIP में करें निवेश
अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहिए तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) अच्छा ऑप्शन है. आप एसआईपी के माध्यम से कुछ सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप कम से कम 500 रुपये का निवेश भी रह महीने कर सकते हैं.

1000 हजार के निवेश पर बनेगा 20 लाख का फंड
फ्रेंकलिन टेपलटन ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दिए गए सिप कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप हर महीने 1000 रुपये निवेश करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. यह गणना औसतन 12 फीसदी के वार्षिक ब्याज पर की गई है.

इस तरह बनाए 50 लाख का फंड
7 सालों में 50 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत है. यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है. यह देखा गया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है.

ये भी पढ़ें: Business Idea: नौकरी की है टेंशन तो सिर्फ ₹10 हजार में शुरू करें ये साइड बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

सलाहकार कहते हैं कि कोई जरूरी नहीं है कि बड़ी रकम से ही निवेश की शुरूआत की जाए. यदि आप चाहते हैं तो 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं. लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपये का तो निवेश करना ही होगा. यदि आपने नियमित रूप से हर महीने इतना निवेश किया तो 20 साल में यह रकम 5 लाख रुपये के करीब हो जाएगा.

Tags: Earn money, Easy ways to earn money, SIP, Systematic Investment Plan (SIP)

image Source

Enable Notifications OK No thanks