BCCI Controversy: चयन समिति की बैठक में हस्तक्षेप पर गांगुली ने तोड़ी चुप्पी, बोले- अपना काम करता हूं


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Fri, 04 Feb 2022 04:59 PM IST

सार

सौरव गांगुली पर टीम चयन में हस्तक्षेप करने के आरोप लग रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों से यह बात सामने आई थी कि गांगुली चयन समिति की बैठक में हिस्सा लेते हैं और टीम को प्रभावित करते हैं। इस पर बोर्ड अध्यक्ष ने चुप्पी तोड़ी है।

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली पिछले कुछ दिनों से विवादों में हैं। एक तरफ, विराट कोहली के साथ उनके संबंध कुछ ठीक नहीं दिख रहे हैं तो दूसरी ओर, गांगुली पर टीम चयन में हस्तक्षेप करने के आरोप लग रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों से यह बात सामने आई थी कि गांगुली चयन समिति की बैठक में हिस्सा लेते हैं और टीम को प्रभावित करते हैं। इस पर बोर्ड अध्यक्ष ने चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने कहा है कि मैं अफवाहों का जवाब नहीं देता हूं और बीसीसीआई अध्यक्ष होने के नाते सिर्फ अपना काम करता हूं।

गांगुली ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू चयन प्रक्रिया से जुड़े सवाल का जवाब दिया। उन्होंने कहा- मुझे किसी भी तरह के आधारहीन आरोपों का जवाब देने की जरूरत नहीं है। मैं बोर्ड का अध्यक्ष हूं और इसके नाते जो भी काम मेरे जिम्मे आते हैं मैं सिर्फ वही करता हूं।

गांगुली ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर एक फोटो चल रही है जिसमें यह दिखाया जा रहा है कि मैं चयन समिति की बैठक में हिस्सा ले रहा हूं। मैं इस बात को साफ करना चाहता हूं कि वह चयन समिति की बैठक की तस्वीर नहीं है। उसमें मेरे अलावा जय शाह, विराट कोहली और संयुक्त सचिव जयेश जॉर्ज भी हैं। जयेश चयन समिति के सदस्य नहीं हैं।

जय शाह के साथ रिश्ते पर क्या बोले गांगुली?

गांगुली ने जय शाह के साथ अपने रिश्ते पर कहा कि वे मेरे मित्र हैं और उनके साथ मेरा रिश्ता सही है। हम एक-दूसरे के सहयोगी हैं। मैं जय, अरुण धूमल और जयेश जॉर्ज कोरोना काल में मुश्किल से काम करते हुए बोर्ड को आगे बढ़ा रहे हैं। हम मिलकर इस बात को सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसी भी हाल में क्रिकेट खेला जाए। हमने एक टीम को तौर पर काम किया है। दो साल हमारे लिए शानदार रहे हैं।

टीम इंडिया के लिए कैसा कप्तान ढूंढ रहे हैं?

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। बोर्ड को अब नए टेस्ट कप्तान की तलाश है। उन्होंने कहा है कि कप्तानी के लिए कुछ मानदंड हैं। इसमें जो फिट बैठेगा, वही टेस्ट टीम का अगला कप्तान बनेगा। मुझे लगता है कि चयन समिति के सदस्यों के दिमाग में कुछ नाम होंगे। वे इस बारे में अध्यक्ष और सचिव से बात करेंगे और आने वाले समय में आधिकारिक एलान करेंगे।

रहाणे, पुजारा और हार्दिक पर क्या बोले गांगुली?

सौरव गांगुली ने हाल ही में कहा था कि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे रणजी ट्रॉफी में खेलेंगे। उनके बयान के बाद इस बात की चर्चा होने लगी कि क्या श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पुजारा और रहाणे का चयन होगा। गांगुली ने अब इस मामले पर कहा है कि मेरे कहने का मतलब यह था कि वे रणजी ट्रॉफी में खेलेंगे। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से पहले कुछ मैच होंगे। अगर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया तो चयन समिति विचार करेगी। इस पर चयनकर्ताओं का फैसला अंतिम होगा।

हार्दिक की कमी खलने पर गांगुली ने कहा कि वे चोटिल हैं इसलिए उन्हें आराम दिया गया है। वे लंबे समय तक भारत के लिए क्रिकेट खेल सकते हैं। मुझे लगता है कि वे रणजी ट्रॉफी के कुछ मैचों में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। उनसे गेंदबाजी में ज्यादा ओवर करने की उम्मीद करता हूं। इससे उनका शरीर पहले से ज्यादा मजबूत होगा। वे आईपीएल में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के कप्तान हैं। आईपीएल में उनके फॉर्म और फिटनेस पर सबकी नजर होगी। चयनकर्ता उसी अनुसार फैसला करेंगे।

image Source

Enable Notifications OK No thanks