BCCI बढ़ाएगी घरेलू क्रिकेट में प्राइज मनी, रणजी ट्रॉफी में DRS लागू होगा या नहीं? जानें इसपर क्या फैसला हुआ


हाइलाइट्स

बीसीसीआई घेरलू क्रिकेट टूर्नामेंट की प्राइज मनी बढ़ाएगी
इस सीजन से रणजी ट्रॉफी के फॉर्मेट में भी बदलाव होगा
अपेक्स काउंसिल की मीटिंग में DRS को लेकर भी चर्चा हुई

नई दिल्ली. आईपीएल के मीडिया राइट्स से हुई मोटी कमाई के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने घरेलू क्रिकेट के लिए भी अपना खजाना खोलने का फैसला कर लिया है. रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) समेत अन्य घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट की इनामी राशि बढ़ाई जाएगी. यह फैसला मुंबई में आयोजित अपेक्स काउंसिल की बैठक में लिया गया. रणजी ट्रॉफी जीतने वाली मध्य प्रदेश की क्रिकेट टीम को 2 करोड़ रुपये का चेक सौंपा जाएगा. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि अपेक्स काउंसिल ने बोर्ड के पदाधिकारियों को संशोधित पुरस्कार राशि पर फैसला करने का अधिकार दे दिया है.

इस बैठक में देवधर ट्रॉफी (Deodhar Trophy) को आगे से नहीं कराने का फैसला लिया गया है. पहली बार 1973-74 में इसका आयोजन हुआ था. देवधर ट्रॉफी लिस्ट-ए टूर्नामेंट है, जिसमें इंडिया-ए, बी और सी टीमें हिस्सा लेती हैं. कोरोना का असर कम होने के बाद यह बीसीसीआई की यह पहली बैठक थी, जिसमें सभी पदाधिकारी मुंबई स्थित दफ्तर में मौजूद थे. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) , सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण कुमार धूमल भी बैठक में मौजूद रहे.

IND vs WI 1st ODI: भारत बनाम विंडीज पहले वनडे मैच में कहीं बारिश बिगाड़ ना दे खेल! जानिए पिच से किसे मिलेगी मदद?

IND vs WI ODI: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी हुआ चोटिल; सीरीज से हो सकता है आउट

देवधर ट्रॉफी अब नहीं होगी
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “देवधर ट्रॉफी को घरेलू क्रिकेट कैलेंडर से हटाने का फैसला व्यस्त क्रिकेट शेड्यूल के कारण लिया गया. सितंबर से शुरू होने वाले घरेलू क्रिकेट सीजन में काफी सारे मुकाबले खेले जाने हैं. ऐसे में व्यस्त शेड्यूल में हमारे पास देवधर ट्रॉफी के लिए विंडो नहीं था, इसलिए इसे हटाना पड़ा.” बीसीसीआई इस घरेलू सीजन में ऐज ग्रुप क्रिकेट को मिलाकर 1773 मुकाबले कराएगी.

दिलीप ट्रॉफी जोनल फॉर्मेट में होगी
बीसीसीआई की अपेक्स काउंसिल की मीटिंग में कई घरेलू टूर्नामेंट के फॉर्मेट पर भी चर्चा हुई. अब दिलीप ट्रॉफी जोनल फॉर्मेट में खेली जाएगी. बीसीसीआई का मानना है कि जोनल फॉर्मेट के तहत इस टूर्नामेंट को कराने से टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा और ज्यादा बढ़ेगी. दिलीप ट्रॉफी  में अपने मौजूदा प्रारूप में तीन टीमें शामिल हैं- इंडिया रेड, इंडिया ब्लू और इंडिया ग्रीन. वहीं, रणजी ट्रॉफी में अब पहले की तरह टीमों को एलीट और प्लेट ग्रुप में बांटा जाएगा. इसके अलावा रणजी ट्रॉफी में डिसीजन रिव्यू सिस्टम यानी डीआरएस के इस्तेमाल की संभावना भी है.

रणजी ट्रॉफी मुकाबलों में डीआरएस लागू होगा
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया, अपेक्स काउंसिल ने अगले सीजन से रणजी ट्रॉफी के मुकाबलों में डीआरएस लागू करने को लेकर चर्चा की है. इस साल रणजी ट्रॉफी के दौरान अंपायर के कई फैसलों पर सवाल उठे थे. इसके बाद से ही इस टूर्नामेंट में डीआरएस लागू करने की मांग उठ रही थी. इसी वजह से बीसीसीआई इसे इसी सीजन से लागू करने पर विचार कर रही है.

अधिकारी ने कहा, “बीसीसीआई अगले सत्र के लिए डीआरएस प्रणाली को लागू करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गई है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो बीसीसीआई के सभी लाइव मुकाबलों के लिए डीआरएस होगा.”

रणजी ट्रॉफी में पहले की तरह प्लेट और एलीट ग्रुप होंगे
रणजी ट्रॉफी के लिए, बीसीसीआई ने कोरोना से पहले की तरह एलीट और प्लेट समूह को दोबारा शुरू करने का फैसला किया है. 32 टीमों को आठ-आठ के चार एलीट ग्रुप में बांटा जाएगा, जबकि छह टीमें प्लेट ग्रुप में होंगी. प्लेट ग्रुप फाइनल के विजेताओं को रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में जगह मिलेगी. वहीं, रेलिगेशन सिस्टम भी दोबारा अमल में आएगा. इस साल रणजी ट्रॉफी दिसंबर में शुरू होगा और टीमें होम और अवे आधार पर मुकाबले खेलेंगी.

इस साल घरेलू क्रिकेट सीजन में रणजी ट्रॉफी के अलावा ईरानी ट्रॉफी (रेस्ट ऑफ इंडिया vs रणजी ट्रॉफी विनर), विजय हजारे ट्रॉफी (50 ओवर) और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (20 ओवर) खेली जाएगी.

Tags: BCCI, DRS, Ranji Trophy, Vijay hazare trophy

image Source

Enable Notifications OK No thanks