FPO से पहले Ruchi Soya के शेयर में आज लगा 20% का अपरसर्किट, पतंजलि की 98.9% हिस्सेदारी


नई दिल्ली. रुचि सोया के शेयर (Ruchi Soya shares) में सोमवार को जबरदस्त उछाल आया है. यह स्टॉक 20 फीसदी बढ़कर 963.75 के अपने अपर सर्किट पर बंद हो चुका है. पतंजलि के मालिकाना हक वाली Ruchi Soya के स्टॉक में ये तेजी कंपनी द्वारा फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के लिए सेबी में अर्जी (RHP) दाखिल करने के बाद देखने को मिली है. कंपनी 4,300 करोड़ रुपये एफपीओ ला रही है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर रुचि सोया का शेयर शुक्रवार को 803.15 रुपये पर बंद हुआ था. सोमवार को ये गैपअप ओपनिंग के साथ 887.70 रुपये पर खुला था और कुछ ही देर में आज के अपने अपर सर्किट पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – आज से बदल गया है MCX Trading का समय, जानें अब कितने बजे तक होगा कारोबार

क्या है इसके FPO में

बता दें कि रुचि सोया इस एफपीओ के तहत 2 रुपये फ्रेश वैल्यू के 4,300 करोड़ शेयर्स की बिक्री करेगी. इस इश्यू में 10,000 इक्विटी शेयर कंपनी के कर्मचारियों के लिए रिजर्व होंगे. यह इश्यू 14 मार्च को खुलकर 28 मार्च 2022 को बंद होगा. SBI Capital Markets, Axis Capital, और ICICI Securitie इस इश्यू की बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं.

कंपनी कहां इस्तेमाल करेगी पैसे का

रुचि सोया इस FPO से मिले पैसे का इस्तेमाल कर्ज घटाने, वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने और कंपनी के सामान्य कामकाज में करेगी. FPO के जरिए कंपनी के प्रमोटर सेबी के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए अपनी हिस्सेदारी घटाएंगे. सेबी नियमों के तहत किसी भी लिस्टेड कंपनी में कम से कम 25 फीसदी पब्लिक शेयर होल्डिंग होनी चाहिए. इस FPO के जरिए बाबा रामदेव की पतंजलि सेबी के इन्हीं नियमों का पालन करेगी.

ये भी पढ़ें – आखिर क्यों है PPF, सुकन्या समृद्धि योजना और NPS में हर साल पैसा जमा करने की जरूरत

पतंजलि की हिस्सेदारी 98.9 प्रतिशत

वर्तमान में Ruchi Soya में पतंजलि की हिस्सेदारी 98.9 फीसदी है, जबकि पब्लिक शेयर होल्डिंग सिर्फ 1.1 फीसदी है. इस FPO के बाद Ruchi Soya में पतंजलि की होल्डिंग घटकर 81 फीसदी हो जाएगी, जबकि पब्लिक शेयर होल्डर बढ़कर 19 फीसदी हो जाएगी.

क्या होता है FPO

कोई भी FPO एक IPO की तरह ही होता है. कोई लिस्टेड कंपनी अपने आईपीओ के बाद पब्लिक को अतिरिक्त शेयर जारी करने के लिए FPO का रास्ता अपनाती है. आईपीओ की तरह FPO के जरिए भी लिस्टेड कंपनियां अपनी एडिशनल कैपिटल बढ़ा सकती हैं और कंपनी में प्रमोटरों की हिस्सेदारी घटा सकती है.

Tags: Patanjali Ruchi Soya, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks