T20 World Cup से पहले ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका से भिडे़गी टीम इंडिया, जानें पूरा शेड्यूल


नई दिल्ली. भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप से पहले दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है. अक्टूबर 2022 में पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने आएगी. इसके बाद भारत अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेलेगा. इस सीरीज के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए रवाना हो जाएगी. खास बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की मुख्य टीम टी20 सीरीज खेलेगी. लेकिन वनडे सीरीज में दूसरी भारतीय टीम हिस्सा लेगी.

भारत मोहाली में (20 सितंबर), नागपुर में (23 सितंबर) और हैदराबाद (25 सितंबर) में ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा. भारतीय टीम विश्व कप की अपनी तैयारियों का समापन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन और टी20 मैच से करेगी जो त्रिवेंद्रम (28 सितंबर), गुवाहाटी (एक अक्टूबर) और इंदौर (तीन अक्टूबर) में होंगे. तीन वनडे रांची (छह अक्टूबर), लखनऊ (नौ अक्टूबर) और दिल्ली (11 अक्टूबर) में खेले जाएंगे.

बीसीसीआई कोविड-19 के कारण स्थगित हुई लंबित सीरीज खत्म कर रहा है. दक्षिण अफ्रीका की टीम दुर्गा पूजा के दौरान तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए आ रही है जिसमें दूसरे दर्जे की भारतीय टीम खेलती नजर आएगी.

बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘जैसा कि हमारे सचिव जय शाह ने हाल में कहा था, हमारे पास बराबर मजबूती की दो राष्ट्रीय टीमें उपलब्ध हैं. इसलिये तीन वनडे ऐसे समय पर खेले जाएंगे जब राष्ट्रीय टीम विश्व टी20 के लिए रवाना होगी.’’

बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ‘‘रोटेशन नीति के अनुसार वनडे को कोलकाता में होना था लेकिन दुर्गा पूजा के समय पर बंगाल क्रिकेट संघ त्योहार के दौरान पुलिस का बंदोबस्त नहीं कर पाएगा. इसलिए एक मैच दिल्ली को दिया गया है.’’

Tags: BCCI, India vs Australia, India vs South Africa, T20 World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks