IND vs ENG टेस्ट से पहले माइंड गेम शुरू, बेन स्टोक्स बोले- विरोधी से फर्क नहीं पड़ता, हम करारा जवाब देंगे


नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच 1 जुलाई से बर्मिंघम में टेस्ट मैच खेला जाना है. इससे पहले ही माइंड गेम शुरू हो गया है. इंग्लैंड के नए कप्तान बेन स्टोक्स ने भारत को चेतावनी दी है कि उसका सामना बर्मिंघम में बदली हुई इंग्लिश टीम से होगा. स्टोक्स ने कहा कि इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ इस शुक्रवार से खेले जाने वाले टेस्ट मैच में आक्रामक इरादे लेकर उतरेगी और इसी सोच के साथ बल्लेबाजी करेगी. स्टोक्स की अगुआई में इंग्लैंड की टीम ने हाल ही में खत्म हुई 3 टेस्ट की सीरीज में न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप किया है. इस सीरीज में इंग्लैंड इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने टी20 के अंदाज में बल्लेबाजी की. इसका कारण टीम के नए कोच ब्रेंडन मैकुलम हैं. न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज मैकुलम के आने के बाद से ही इंग्लिश टीम टेस्ट में भी लिमिटेड ओवर जैसा क्रिकेट खेल रही है.

बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में हुए आखिरी टेस्ट जीतने के बाद कहा, “मुझ पर विश्वास कीजिए, जब मैं यह कहता हूं कि हम न्यूजीलैंड के खिलाफ जिस माइंडसेट के साथ खेले, आगे भी उसी के साथ उतरेंगे. हम विपक्षी टीम को कड़ी टक्कर देंगे. इससे फर्क नहीं पड़ता कि सामने कौन सी टीम है?

खिलाड़ियों की मानसिकता बदलना ज्यादा अहम: स्टोक्स
स्टोक्स ने आगे कहा, “मेरे लिए, जब मैंने इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली, तो यह नतीजों से कहीं अधिक था. यह टेस्ट क्रिकेट के प्रति खिलाड़ियों की मानसिकता बदलने के बारे में था. साथ ही साथ इस बात का मजा उठाने का आप इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और नतीजे आपने आप आएंगे. हम इतनी जल्दी इस सोच में ढल जाएंगे, यह सोचा नहीं था. मेरे लिए भी इस पर यकीन करना मुश्किल है. न्यूजीलैंड के खिलाफ हेडिंग्ले टेस्ट की पहली पारी में 55 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद हमने जिस तरह से मैच में वापसी की. वो सीरीज में मेरे लिए सबसे संतोषजनक बात रही, क्योंकि इस मोड़ पर हमारे लिए पीछे जाना आसान हो सकता था.”

बेयरस्टो-स्टोक्स की आतिशी पारियों से भारत-पाकिस्तान सीरीज का रिकॉर्ड टूटा, इंग्लैंड बना नंबर वन

इंग्लैंड ने तीनों टेस्ट लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते
स्टोक्स के कप्तान और मैकुलम के कोच बनने के बाद से ही इंग्लैंड की टीम का टेस्ट खेलने का अंदाज बदल गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों ही टेस्ट इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते हैं. नॉटिंघम टेस्ट में तो इंग्लिश टीम ने पांचवें और आखिरी दिन महज 50 ओवर में करीब 6 के रन रेट से 299 रन चेज किए थे. उस मुकाबले में जॉनी बेयरस्टो ने 92 गेंद में 136 और कप्तान स्टोक्स ने 70 गेंद में 75 रन ठोके थे.

IND vs ENG Test: 4 महीने से टेस्ट नहीं खेला भारत, पूर्व दिग्गज ने कहा- इंग्लैंड का पलड़ा होगा भारी

इंग्लिश बल्लेबाज आक्रामक रुख अपनाएंगे
अब इंग्लैंड का सामना भारत से है. दोनों देशों के बीच पिछले दौरे का एक टेस्ट बचा हुआ है, जो कोरोना के कारण रद्द हो गया था. वो एक जुलाई से खेला जाएगा और इंग्लैंड की टीम कम से कम बल्लेबाजी के मामले में तो समझौता करने के मूड में नहीं दिख रही है और बल्लेबाज बर्मिंघम टेस्ट में भी नॉटिंघम जैसा नजारा दिखे तो शायद ही किसी को हैरानी होगी.

Tags: Ben stokes, Brendon McCullum, England vs new zealand, India Vs England, Rohit sharma

image Source

Enable Notifications OK No thanks