वजन घटाने के लिए खूब ग्रीन टी पीते हैं तो हो जाइए सतर्क, जानिए एक दिन में कितनी चाय पीना है सुरक्षित


Side Effects Of Green Tea – ग्रीन टी पीने का ख्याल हमारे दिमाग में केवल तभी आता है जब हमें वजन कम करना होता है. उससे भी बड़ा सवाल यह होता है कि क्या दिन में एक बार ग्रीन टी पीना आपके लिए काफी है? या एक से ज्यादा ग्रीन टी के कप पीने चाहिए? क्या ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपका वजन तेजी से कम होता है? यह सब कुछ ऐसे सवाल है जो अक्सर हर वजन कम करने वाले व्यक्ति के दिमाग में आते हैं. ग्रीन टी पीने से केवल आपका वजन ही कम नहीं होता है बल्कि और भी काफी सारे स्वास्थ्य लाभ आपको मिल सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपको कैंसर से बचाने में सहायक हैं. साथ ही यह आपकी स्किन और मेटाबॉलिज्म के लिए भी काफी ज्यादा सहायक है. तो आइए जानते हैं आपको दिन में कितनी ग्रीन टी पीना चाहिए. साथ ही इसका ज्यादा सेवन करने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानेंगे.

इसे भी पढ़ें: ऑटिज्म क्या है? इस डिसऑर्डर से जूझ रहे बच्चों की ऐसे करें देखभाल

एक व्यक्ति एक दिन में कितनी ग्रीन टी पी सकता है
हेल्थ लाइन के अनुसार एक व्यक्ति एक दिन में तीन से पांच कप ग्रीन टी के पी सकता है. अगर आप किसी शारीरिक स्थिति से नहीं गुजर रहे हैं तो आप बेझिझक दिन में इतनी ग्रीन टी पी सकते हैं लेकिन अगर आप डायबिटीज, कैंसर या फिर दिल जैसी बीमारियों से जूझ रहे है तो आपको ग्रीन टी की मात्रा के बारे में एक बार अपने डॉक्टर से राय जरूर ले लेनी चाहिए. हालांकि हर व्यक्ति के शरीर की जरूरत अलग-अलग होती है इसलिए आपको अपने शरीर के बारे में सोच कर ही रोजाना की ग्रीन टी की मात्रा के बारे में निर्णय लेना चाहिए. हालांकि अगर आप ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:स्विमिंग करते समय कान में पानी जाने पर हो सकता है स्विमर्स इयर इंफेक्शन, जानिए बचाव का तरीका

ज्यादा ग्रीन टी पीने के साइड इफेक्ट्स
-शरीर में ज्यादा कैफ़ीन की मात्रा होने के कारण चिंता और डिप्रेशन आदि देखने को मिल सकता है.
-आपके शरीर से आयरन एब्सोर्पशन में कमी देखने को मिल सकती है.
-गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो मिसकैरिज के चांस काफी बढ़ सकते हैं. खास कर ज्यादा मात्रा का सेवन करने से.

Tags: Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks