सावधान : 24 घंटे के अंदर दो बड़े एस्‍टरॉयड आएंगे पृथ्‍वी के करीब, Nasa ने ‘संभावित खतरनाक’ की कैटेगरी में रखा


एस्‍टरॉयड (asteroid) का पृथ्‍वी के नजदीक आना एक घटना है, जो साल में कई बार होती है। लेकिन ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि एक के बाद एक, दो बड़े एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी के करीब से गुजरें। मंगलवार को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने बताया था कि एक 400 फीट चौड़ा एस्‍टरॉयड 29 जुलाई को पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा। यह घटना इसलिए अहम है, क्‍योंकि हाल के महीनों में इतना बड़ा एस्‍टरॉयड हमारे ग्रह के करीब से नहीं गुजरा है। वहीं एक और जानकारी में पता चला है कि इस एस्‍टरॉयड के गुजरने के बाद एक और एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी को पास करेगा। यह 600 फीट चौड़ा है और 30 जुलाई को पृथ्‍वी क सबसे नजदीक आएगा। 

एस्‍टरॉयड जब भी पृथ्‍वी के पास से गुजरते हैं, तो सबसे बड़ा सवाल यही होता है कि कहीं ये हमारे ग्रह से टकराएंगे तो नहीं। पृथ्‍वी से इनकी दूरी को देखते हुए ही एस्‍टरॉयड को कैटिगराइज किया जाता है। नासा की जेट प्रोपल्शन लैब (Jet Propulsion lab) के अनुसार, इन एस्‍टरॉयड को 2016 CZ31 और 2013 CU83 नाम दिया गया है। इनमें से 2016 CZ31 के 29 जुलाई को पृथ्‍वी के करीब से गुजरने की उम्‍मीद है, हालांकि तब भी दोनों के बीच 28 लाख किलोमीटर की दूरी होगी। वहीं एस्‍टरॉयड 2013 CU83 पृथ्वी के पास 30 जुलाई को आएगा। जब यह पृथ्‍वी के सबसे करीब होगा, तब भी दोनों के बीच 69 लाख किलोमीटर की दूरी होगी। 

फ‍िलहाल दोनों में से किसी एस्‍टरॉयड के पृथ्‍वी से टकराने की उम्मीद नहीं है। हालांकि नासा इनकी निगरानी कर रही है, ताकि इन पर पूरी नजर रखी जा सके और पृथ्‍वी को इनके संभावित खतरे से बचाया जा सके। दरअसल एस्‍टरॉयड किसी भी क्षण अपनी दिशा और गति बदल सकते हैं, ऐसे में इन्‍हें आखिर तक मॉनिटर करना जरूरी हो जाता है। वैसे भी नासा ने इन्‍हें संभावित रूप से खतरनाक एस्‍टरॉयड के रूप में कैटिगराइज किया है। इसका मतलब है कि भविष्‍य में ये एस्‍टरॉयड पृथ्‍वी से टकरा सकते हैं। 

फ‍िलहाल इनकी वजह से पृथ्‍वी को कोई खतरा नजर नहीं आ रहा, हालांकि चीजें किसी भी पल बदल सकती हैं। फ‍िलहाल तो हमें इसे एक अहम खगोलीय घटना के रूप में देखना चाहिए। दोनों एस्‍टरॉयड 29 और 30 जुलाई को पृथ्‍वी के नजदीक आएंगे। अगर आपकी दिलचस्‍पी अंतरि‍क्ष की घटनाओं में है, तो पावरफुल टेलीस्‍कोप की मदद से आप इन्‍हें देख सकते हैं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks