पंजाब सरकार की बड़ी कार्रवाई, भंग किए जातियों के 20 कल्याण बोर्ड


चंडीगढ़. पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारता एवं अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है. इस मंत्रालय की मंत्री डॉ. बलजीत कौर की ओर से बताया गया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने तत्काल प्रभाव से 20 कल्याण बोर्डों को भंग करने का निर्णय लिया है. इनमें ज्‍यादातर बोर्ड विभिन्‍न जातियों से संबंधित हैं. कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि जल्द ही उनकी सरकार इन बोर्डों के नए अधिकारियों की नियुक्ति करेगी.

डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि भंग कि गए इन कल्याण बोर्डों में कम्बोज वैलफेयर बोर्ड, बाज़ीगर और टपरीवास वैलफेयर बोर्ड, ब्राह्मण वैलफेयर बोर्ड, खत्री-अरोड़ा वैलफेयर बोर्ड, दलित वैलफेयर बोर्ड, राय सिख वैलफेयर बोर्ड, राजपूत कल्याण वैलफेयर बोर्ड, विमुक्त जाति वैलफेयर बोर्ड, प्रजापत वैलफेयर बोर्ड, सैनी वैलफेयर बोर्ड, रामगढिया वैलफेयर बोर्ड, अग्रवाल वैलफेयर बोर्ड, गुर्जर वैलफेयर बोर्ड, बैरागी वैलफेयर बोर्ड, स्वर्णकार वैलफेयर बोर्ड, सैन वैलफेयर बोर्ड, पंजाब मुस्लिम वैलफेयर बोर्ड, प्रवासी वैलफेयर बोर्ड, कनौजिया वैलफेयर बोर्ड और मसीह भलाई बोर्ड शामिल हैं. इन्‍हें तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया गया है. पंजाब सरकार के इस फैसले के बाद अब इन बोर्ड में पुराने अधिकारियों को हटाकर नए अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी.

इसके साथ ही पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री द्वारा पंचायती ज़मीनों से 5000 एकड़ कब्ज़े छुड़ाने की मुहिम की शुरूआत की गई है. राज्य भर में पंचायती ज़मीनों से अवैध कब्ज़े हटाने के आदेशों का पालन करते हुए आज मोहाली जिले में सबसे पहले कार्रवाई की गई. शिवालिक पहाडिय़ों की जड़ों में न्यू चण्डीगढ़ के बिल्कुल नजदीक ब्लॉक माजरी के गांव अभीपुर की करोड़ों रुपए की बेहद कीमती 29 एकड़ पंचायती जमीन का कब्जा गांव की पंचायत द्वारा ले लिया गया है. ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री, राजस्व विभाग और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की हाजिरी में पूरी कानूनी प्रक्रिया की पालना करते हुए कब्ज़ा लेने की यह कार्यवाही पूरी की गई.

Tags: Bhagwant Mann, Punjab Government



Source link

Enable Notifications OK No thanks