स्किन और हेयर के लिए फायदेमंद है बड़ी इलायची, जानें इसके बेहतरीन गुण


हाइलाइट्स

इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण, विटामिन सी और मिनरल स्किन के लिए फायदेमंद हैं.
इसके सेवन से बाल मजबूत, घने और चमकदार बन सकते हैं.

Benefits of black cardamom: हर भारतीय रसोई में मसालों की रानी कही जाने वाली बड़ी इलायची से हर कोई वाकिफ है. वैसे तो छोटी इलायची के फायदों के बारे में खूब सुना होगा, लेकिन क्या कभी ये सोचा है कि बड़ी इलायची भी स्किन, हेयर से जुड़े कई फायदे दे सकती है. बड़ी इलायची साइज़ में बड़ी होती है, जिसका बाहरी छिलका काफी मोटा और झुर्रीदार होता है. छोटी इलायची के मुकाबले बड़ी इलायची का स्वाद और महक ज्यादा तेज होती है. बड़ी इलायची से निकला ऑयल अरोमाथेरेपी समेत कई बिमारियों को ठीक करने के भी काम आता है. वहीं स्किन से जुड़ी कोई समस्या हो या बालों से जुड़ी, हर समस्या का हल किचन में रखी बड़ी इलायची के पास है.

स्किन के लिए फायदेमंद बड़ी इलायची

स्टाइलक्रेज़ के अनुसार स्किन की अच्छी देखभाल के लिए बड़ी इलायची अच्छी मदद कर सकती है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण, विटामिन सी और मिनरल व पोटेशियम जैसे न्यूट्रियेंटस स्किन के लिए फायदेमंद हैं. रोज बड़ी इलायची के सेवन से शरीर से विषैले पदार्थ दूर होते हैं.जिससे ब्लड सर्क्युलेशन सही रहता है और स्किन स्वस्थ्य रहती है. स्किन को टोन करती है इसका सेवन स्किन पर ग्लो दे सकता है.

यहां भी पढ़ें : चिप्स और बर्गर बच्चों की सेहत को कैसे पहुंचा रहे हैं नुकसान, जानिए

बालों के लिए फायदेमंद बड़ी इलायची

  • बालों को खूबसूरत रखना चाहते हैं, तो बड़ी इलायची को या तो डाइट में शामिल करें या फिर इसका तेल अपने बालों में इस्तेमाल करें. दोनों ही तरीकों से बालों के लिए बड़ी इलायची फायदेमंद है.
  • बड़ी इलायची से बालों को स्कैल्प से पोषण मिलता है. बाल मजबूत होते हैं, चमक आती है और घने होते हैं. बड़ी इलायची की एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी से सिर में एलर्जी नहीं होती.
  • ड़ी इलायची के तेल से हेयर फॉल पर भी कंट्रोल रहता है.

अन्य फायदे

  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के लिए फायदेमंद.
  • बड़ी इलायची रखे दिल का ख्याल.
  • सांस संबंधित समस्याओं से मिलेगा छुटकारा.
  • मुंह और दांतों से जुड़ी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा.
  • फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर इस मसाले में बहुत से हेल्थ बेनिफिट छिपे हैं.

इसे भी पढ़ेंशरीर में खून की कमी होने पर दिखते हैं ये संकेत, इन फूड्स से मिलेगा फायदा

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks