10 दिन क्वारंटाइन के बाद भी कुछ लोगों में खत्म नहीं होता कोरोना संक्रमण – स्टडी


After 10 days quarantine infection remains in some : वैश्विक महामारी कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने दुनियाभर में तबाही मचाई हुई है. भारत में ही अभी तक 15 लाख से ज्यादा एक्टिव केस सामने आ चुके हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में 1,38,331 लोगों ने कोरोना वायरस को मात दे चुके है. मतलब ये कि कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या में भी लगातार इजाफा देखने को मिल रहा हैं, लेकिन कोरोना से ठीक होने के बाद भी सतर्क रहने की जरूरत है. यूके के साइंटिस्टों द्वारा की गई नई स्टडी में पता चला है कि 10 दिनों तक क्वारंटाइन (Quarantine) में रहने के बाद भी कुछ लोगों में कोरोना संक्रमण खत्म नहीं होता और वे दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर (University of Exeter) के नेतृत्व में हुई इस स्टडी में एक नए तरह के टेस्ट का इस्तेमाल किया गया, जो यह पता लगा सकता है कि वायरस अब भी एक्टिव है या नहीं. इसे एक्सेटर यूनिवर्सिटी के 176 लोगों पर लागू किया गया जो मानक पीसीआर जांच में संक्रमित पाए गए थे.

इस स्टडी के निष्कर्षों को इंतरराष्ट्रीय ‘जर्नल आफ इंफेक्सस डिजीज (international Journal of Infectious Diseases)’ में प्रकाशित किया गया है.

स्टडी में क्या निकला
स्टडी के दौरान साइंटिस्टों ने पाया कि 13 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनमें 10 दिनों तक क्वारंटाइन के बाद भी इतनी मात्रा में वायरस मौजूद थे कि वे दूसरों को भी संक्रमित कर सकते थे. कुछ लोगों में तो वायरस का ये लेवल 68 दिन तक बरकरार रहा.

यह भी पढ़ें-
हवा में फैला कोरोना, अब सैनिटाइजर-सोशल डिस्‍टेंसिंग की कितनी जरूरत? बता रहे हैं विशेषज्ञ

क्या कहते हैं जानकार
यूनिवर्सिटी आफ एक्सेटर मेडिकल कालेज की प्रोफेसर लारेन हैरिस (Professor Lorna Harries) के अनुसार, ‘हमारी स्टडी अपेक्षाकृत छोटी है. इसके परिणाम बताते हैं कि कई बार कोविड वायरस की सक्रियता 10 दिनों तक क्वारंटाइन के बाद भी बरकरार रहती है और ये संक्रमण के प्रसार की दृष्टि से काफी खतरनाक होता है.’

यह भी पढ़ें-
Tips For Proper Sleep: रात को बार-बार नींद खुलने से हैं परेशान तो सोने से पहले इन चीजों को खाने से बचें

तेजी से फैल रहा कोरोना
गौरतलब है कि कोरोना महामारी इन दिनों ब्रिटेन समेत कई अन्य देशों में तेजी से फैली हुई है. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने और भी चिंताएं बढ़ा दी है. ब्रिटेन, अमेरिका और भारत समेत कई देशों में कोरोना के नए मामलों में बढोतरी देखी जा रही है. महामारी पर काबू पाने के लिए सभी देश अपने-अपने स्तर कोरोना प्रतिबंधों को लागू कर रहे हैं.

Tags: Coronavirus, Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks