गाड़ी का चालान माफ करवाने का बड़ा मौका! घर बैठे ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग


नई दिल्ली। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ‘नेशनल लोक अदालत’ लगाने जा रही है। अगर आपकी भी गाड़ी का दिल्ली में चालान कट गया है तो आपके पास भी इसे माफ करवाने का सुनहरा मौका है। घर बैठे आपको बस बुकिंग करवानी होगी और बाद में कोर्ट में जाकर अपना चालान जमा करवाना होगा। लेकिन इससे पहले आपको बुकिंग से संबंधित कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त करनी होगी।

दिल्ली में 14 मई, 2022 को लोक अदालत लगने जा रही है। अदालत सुबह 10 बजे से शाम 3:30 बजे तक लगेगी। यहां सीधा जाते ही आपके चालान का निपटारा नहीं किया जाएगा। बल्कि, आपको इसके लिए पहले ऑनलाइन बुकिंग करवानी होगी। बुकिंग करते समय आपको गाड़ी का नंबर याद होना चाहिए। क्योंकि लोक अदालत की वेबसाइट पर गाड़ी का नंबर ही दर्ज करना होगा।

कैसे कर सकते हैं बुकिंग-

बुकिंग करने के लिए आपको दिल्ली ट्रैफिक पुलिस लोक अदालत की वेबसाइट (http://delhitrafficepolice.nic.in/notice/lokadalat) पर जाना होगा। अभी ये लिंक ओपन नहीं होगा। 11 मई सुबह 10 बजे से इस लिंक पर बुकिंग शुरू होगी। दरअसल इस लिंक से नोटिस/चालान का प्रिंटआउट डाउनलोड करना होगा। एक बार नोटिस डाउनलोड होने के बाद आपके चालान पर कोर्ट परिसर भी लिखा होगा। नोटिस पर दर्ज समय और तारीख पर कोर्ट परिसर में पहुंच जाएं।

कोर्ट परिसर में मजिस्ट्रेट के सामने आपको चालान लेकर जाना होगा और यहां ही आपके चालान पर फैसला किया जाएगा। ऐसे में जो लोग बिना ऑनलाइन नोटिस डाउनलोड किए कोर्ट में जाएंगे तो उनके चालान का निपटारा नहीं हो पाएगा। इस बार उन्हीं चालान का भुगतान होगा जो 31 जनवरी 2022 तक कटे हैं। अगर आपकी गाड़ी का E-Challan इसके बाद का है तो इसका भुगतान इस बार नहीं हो पाएगा इसलिए पहले
https://delhitrafficpolice.nic.in/notice/pay-notice पर जाकर आपनी गाड़ी का नंबर डालकर चालान चेक कर लें। अगर वहां E-Challan दिखा रहा है तो इसका निपटारा किया जाएगा। साथ ही आपका चालान अभी वर्चुअल कोर्ट में होना चाहिए, रेगुलर कोर्ट में चालान जाने पर निपटारा लोक अदालत में नहीं होगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks