LIC IPO पर बड़ा अपडेट, फ्रेश पेपर जमा कराए बिना सरकार के पास आईपीओ लाने को 12 मई तक का समय


LIC IPO Latest Updates: देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एलआईसी (Life Insurance Corporation of India) के मेगा आईपीओ (LIC IPO) का निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है. एलआईसी आईपीओ को लेकर चर्चाओं का माहौल तेज है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सरकार के पास सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) के पास नए दस्तावेज दाखिल किए बिना एलआईसी का आईपीओ लाने के लिए 12 मई तक का समय है.

रूस-यूक्रेन संकट के बाद पटरी से उतर गई है आईपीओ की योजना

सरकार ने पहले एलआईसी के लगभग 31.6 करोड़ शेयरों या पांच फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए मार्च में आईपीओ लाने की योजना बनाई थी. इस आईपीओ से करीब 60,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद थी. हालांकि, रूस-यूक्रेन संकट के बाद शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव को देखते हुए आईपीओ की योजना पटरी से उतर गई है.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: आईआरसीटीसी से अलग रेलवे 100 से ज्यादा फूड प्लाजा खोलेगा, रेवेन्यू बढ़ाने के लिए फैसला

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सेबी के पास दाखिल दस्तावेजों के आधार पर आईपीओ लाने के लिए हमारे पास 12 मई तक का समय है. हम उतार-चढ़ाव पर नजर रखे हुए हैं और जल्द ही कीमत के दायरे के साथ आरएचपी दाखिल करेंगे.’’

बाजार के और स्थिर होने का इंतजार

अगर सरकार 12 मई तक आईपीओ नहीं ला पाती है, तो उसे दिसंबर तिमाही के नतीजे बताते हुए सेबी के पास नए कागजात दाखिल करने होंगे. अधिकारी ने आगे कहा कि हालांकि पिछले एक पखवाड़े में बाजार में उतार-चढ़ाव कम हुआ है, लेकिन बाजार के और स्थिर होने का इंतजार किया जाएगा, ताकि खुदरा निवेशकों को शेयर में निवेश करने का भरोसा मिले.

ये भी पढ़ें- EPFO की ब्याज दर एक बार फिर चर्चा मेंफंड को कहां निवेश कर पैसा कमाता है ईपीएफओ

अधिकारी ने कहा, ‘‘खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से को पूरा भरने के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये की जरूरत है. हमारे बाजार आकलन के अनुसार, वर्तमान खुदरा मांग शेयरों के पूरे कोटे को भरने के लिए पर्याप्त नहीं है.’’

Tags: LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks