LIC IPO: 11 मार्च को आएगा एलआईसी का आईपीओ, पहले आम निवेशकों को नहीं मिलेगा मौका


नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ 11 मार्च, 2022 को आने की संभावना है. इसका आकार 8 अरब डॉलर (करीब 60,000 करोड़ रुपये) को होगा. यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इससे पहले पेटीएम पिछले साल 2.5 अरब डॉलर का सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आई थी.

मामले से जुड़े तीन सूत्रों ने बताया कि एलआईसी के आईपीओ में आम निवेशकों से पहले एंकर निवेशकों को मौका मिलेगा. एंकर निवेशकों के लिए आईपीओ 11 मार्च को खुलेगा. इसके एक-दो दिन बाद इसे आम निवेशकों के लिए खोला जाएगा. 11 मार्च को शुक्रवार है, इसलिए माना जा रहा है कि एलआईसी का आईपीओ आम निवेशकों के लिए सोमवार यानी 14 मार्च, 2022 को खुल सकता है. सूत्रों का कहना है कि इस आईपीओ को मार्च के पहले सप्ताह में बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मिल जाएगी. इसके बाद इसका प्राइस बैंड तय किया जाएगा और इसके लिए अंतिम पेपर जमा किया जाएगा. हालांकि, इस मामले में एलआईसी और वित्त मंत्रालय ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की.

ये भी पढ़ें- Google में गलतियां निकालने पर ये शख्स बन गया करोड़पतिईनाम की रकम जानकर रह जाएंगे हैरान‍!

पॉलिसीधारकों को 10 फीसदी छूट
एलआईसी अपने आईपीओ से 65,400 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है. सूत्रों ने बताया कि कंपनी इसका इश्यू प्राइज 2,000-2,100 रुपये तय कर सकती है. इसमें खुदरा निवेशकों के साथ कंपनी के कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों को कुछ छूट मिल सकती है. कर्मचारियों और पॉलिसीधारकों को 10 फीसदी छूट मिल सकती है, जबकि खुदरा निवेशकों को 5 फीसदी का लाभ हो सकता है.

सरकार से बातचीत के बाद ही कीमतों में बदलाव
सरकार ने इश्यू के लिए निवेशकों के साथ रोडशो शुरू कर दिया है. मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि निवेशकों की क्षमता और सरकार के साथ बातचीत के बाद कीमतों में बदलाव हो सकता है. सेबी के पास जमा दस्तावेजों के मुताबिक, सरकार इस आईपीओ के जरिए एलआईसी में अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचना चाहती है. यह सरकार के विनिवेश लक्ष्य के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है.

Tags: IPO, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

image Source

Enable Notifications OK No thanks