सबसे बड़ी क्रिप्टो चोरी: हैकर्स ने साफ किए 600 मिलियन डॉलर, हफ्तेभर बाद पता चला


नई दिल्ली. माना जाता है कि हैकर्स कुछ भी कर सकते हैं. सिक्योरिटी कितनी भी कड़ी हो, वे सेंधमारी कर ही सकते हैं. ऐसा ही एक क्रिप्टो से जुड़ा मामला सामने आया है, जिसने लोगों को हैरत में डाल दिया है. हैकर्स ने 600 मिलियन डॉलर (4542 करोड़ रुपये) की बड़ी चोरी को अंजाम दिया है. हैकर्स ने ऑनलाइन गेम Axie Infinity से जुड़े एक ब्लॉकचेन नेटवर्क से चोरी है, जो अब तक की क्रिप्टो से जुड़ा अब तक का सबसे बड़ा हमला है.

लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सी इन्फिनिटी के निर्माता स्काई माविस (Sky Mavis) और एक्सी डीएओ (Axie DAO) द्वारा संचालित कंप्यूटर्स, जिन्हें नोड्स के तौर पर भी जाना जाता है, एक तथाकथित ब्रिज – एक सॉफ्टवेयर जो लोगों को टोकन को कन्वर्ट करके दूसरे नेटवर्क पर इस्तेमाल करने की सुविधा देता है – पर हमला किया गया था. उस ब्रिज को रोनिन ब्रिज (Ronin Bridge) को नाम से जाना जाता है. हैकर्स ने इससे 173,600 ईथर और 25.5 मिलियन USDS के टोकन 2 ट्रांजेक्शन्स में निकाले हैं. यह हमला या कहें कि चोरी 23 मार्च को हुई था, लेकिन इसका पता कल यानी कि मंगलवार को चल पाया.

ये भी पढ़ें – Cryptocurrency News: बाजार स्थिर, पर 3 कॉइन्स में 1000 फीसदी से ज्यादा का उछाल

साबित हुआ- सुरक्षित नहीं है ब्रिज

इस हमले ने साबित कर दिया है कि इस तरह के ब्रिज अक्सर सुरक्षित नहीं है. कइयों के कंप्यूटर कोड का ऑडिट नहीं किया जाता है, जिससे हैकर्स कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं. इस बारे में अक्सर स्पष्ट नहीं होता है कि उन्हें कौन चलाता है और कैसे चलाया जाता है. बिज्र पर ट्रांजेक्शन्स का ऑर्डर करने वालों, जिन्हें कि वेलिडेटर कहा जाता है, की पहचान एक मिस्ट्री या रहस्य होती है. क्रिप्टो की दुनिया में और भी हजारों ब्रिज हैं, जहां पर सैकड़ों मिलियन डॉलर की क्रिप्टो मूव होती है अर्थात मलतब क्रिप्टो का लेन-देन होता है.

ये भी पढ़ें – ITR भरने के हैं ढेरों फायदे, आमदनी कम है तो भी जरूर भरिए इनकम टैक्स रिटर्न

जल्दी पता चलने का मैकेनिज्म होना जरूरी

सिक्यूरिटाइज कैपिटल की सिक्यूरिटाइज इंक की एसेट मैनेटमेंट शाखा के प्रमुख विल्फ्रेड डे ने कहा कि “तथ्य यह है कि किसी ने भी 6 दिनों तक इसे नोटिस नहीं किया, जबकि इस तरह की अवैध ट्रांसफर होने के समय जानकारी देने के लिए कोई होना चाहिए.”

इस हैकिंग का खुलासा होने के बाद, रॉनिन ब्लॉकचैन पर इस्तेमाल होने वाले टोकन रॉन (Ron) की कीमत में लगभग 22% की गिरावट आई है. CoinMarketCap के अनुसार, AXS, Axie Infinity में इस्तेमाल किया जाने वाला टोकन लगभग 8.5% गिर गया.

ये भी पढ़ें – वित्त मंत्री ने महंगे पेट्रोल के लिए UPA सरकार और रूस को ठहराया दोषी

चोरी किए फंड्स की मूवमेंट पर नजर

अपने ब्लॉग में, रोनिन ने कहा कि वे लगातार क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों और ब्लॉकचैन ट्रेसर चैनालिसिस के संपर्क में है, ताकि चोरी किए गए फंड की मूवमेंट को मॉनिटर किया जा सके. रोनिन ने यह भी कहा कि यह कानून प्रवर्तन (Law Enforcement) के साथ काम कर रहे हैं.

ब्लॉकचैन फोरेंसिक फर्म एलिप्टिक (Elliptic) के अनुसार, चुराया गया फंड 2 क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में गया है. कई एक्सचेंजों ने इस बात की पुष्टि किए बिना कि धन वहां ट्रांसफर हुआ है, हैकिंग की बात को स्वीकार कर लिया है. Huobi ने ट्वीट किया कि वह “वह इस क्रिप्टो अटैक के बाद पूरी तरह से एक्सी इन्फिनिटी का समर्थन करेगा. FTX क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज चलाने वाले सैम बैंकमैन-फ्राइड ने एक ईमेल में कहा कि वह ब्लॉकचैन फोरेंसिक पर पूरी सहायता करेगा.

Tags: Cryptocurrency, Hackers

image Source

Enable Notifications OK No thanks