Bihar Board Inter Result 2022: आंसर शीट की रीचेकिंग के लिए छात्र कर सकते हैं अप्लाई, जानिए कब और कैसे शुरू होगी स्क्रूटनी प्रोसेस


बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 16 मार्च को इंटर रिजल्ट जारी कर दिया था। जो छात्र अपने मार्क्स या रिजल्ट से नाखुश हैं या दोबारा जांच कराना चाहते हैं वे 23 मार्च से बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट 2022 की स्क्रूटनी प्रोसेस में हिस्सा ले सकते हैं। ये प्रोसेस 23 मार्च से लेकर 30 मार्च तक चलेगी।

छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।
छात्रों को प्रति पेपर 70 रुपए शुल्क देना होगा। 12वीं की आंसर शीट की जांच या स्क्रूटनी प्रोसेस में अप्लाई करने के लिए छात्रों को रजिस्टर कर एप्लीकेशन आईडी जनरेट करनी होगी। नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से छात्र री-चेकिंग के प्रोसेस में भाग ले सकते हैं।

स्क्रूटनी प्रोसेस के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप 1- स्क्रूटनी प्रोसेस में हिस्सा लेने के लिए सबसे पहले बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.com पर जाएं।
स्टेप 2- निर्दिष्ट स्क्रूटनी या रीचेक लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- रोल कोड, रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर सहित डिटेल दर्ज करें।
स्टेप 4- सिस्टम-जनरेटेड एप्लिकेशन आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें।
स्टेप 5- उसके बाद प्रत्येक विषय के सामने क्लिक करके स्क्रूटनी या रीचेकिंग के लिए विषयों का चुनाव करें।
स्टेप 6– ‘फी पेमेंट’ विकल्प पर क्लिक करें और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके स्क्रूटनी फीस का भुगतान करें।

इस वर्ष 80.15 प्रतिशत छात्रों ने बिहार बोर्ड ने इंटर की परीक्षा पास की जिसमें लड़को ने टॉप कर बाजी मार ली है। हालांकि ओवरऑल लड़कियों का रिजल्ट बेहतर रहा लेकिन टॉप 5 में लड़के अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। 2022 में आर्ट्स का पास परसेंट 79.53 रहा, साइंस का परसेंट 83.7 रहा और कॉमर्स 90.38 परसेंट के साथ तीनों स्ट्रीमों में अव्वल रहा। इस वर्ष का पासिंग परसेंटेज पिछले वर्ष के मुकाबले काफी बेहतर रहा है। बोर्ड से पासिंग सर्टिफिकेट लेने के लिए छात्रों के पास 33 प्रतिशत न्यूनतम अंक होने आवश्यक है। यह न्यूनतम अंक थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में अलग-अलग स्कोर करना जरूरी है। अगर कोई छात्र पास होने से वंचित रह गया तो वल कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पासिंग सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है।

IIM Hyderabad Interesting Facts: जानें IIM अहमदाबाद की वो खास बातें, जो इसे बनाती हैं अलग

Source link

Enable Notifications OK No thanks