बिहार को विशेष राज्य का दर्जा पर ठंडे पड़े CM नीतीश, कहा- अभी ईश्यु बनाने से फायदा नहीं


पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पिछले कई वर्षों से कर रहे हैं. इसके लिए नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने पटना से लेकर दिल्ली तक कई बार आंदोलन कर चुके हैं. लेकिन उनका यह प्रयास कामयाब नहीं हो सका है. केंद्र सरकार के द्वारा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा (Special Status To Bihar) अभी तक नहीं दिया गया. मगर सोमवार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ी बात कह दी. उन्होंने कहा कि अभी इसे ईश्यु (मुद्दा) बनाने से कोई फायदा नहीं.

दरअसल बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले यह मांग बिहार में बहुत दिनों से की जा रही है. मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार ने इस मांग को पुरजोर तरीके से उठाया था. लेकिन बीते दो वर्ष के दौरान कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस मांग की रफ्तार धीमी पड़ गयी है. सोमवार को पटना में जनता दरबार के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पेशल पैकेज या स्पेशल स्टेटस मिलने की मांग पर कहा कि हमारी यह मांग शुरू से रही है. लेकिन फिलहाल अभी इसकी चर्चा करने की कोई जरूरत नहीं है. हम काम भी करते रहते हैं और बिहार की जो जरूरत होती है उसके लिए डिमांड भी करते हैं. लेकिन इसको अभी ईश्यु बनाने से कोई फायदा नहीं होने वाला.

विशेष राज्य के दर्जे की मांग और केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि खर्च नहीं होने को लेकर हो रही बयानबाजी पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कौन क्या स्टेटमेंट देता है इससे मुझे कोई लेना देना नहीं. हम लोगों ने बिहार के लिए जो कुछ किया यह सबको पता है. हम मांग भी करते रहते हैं और काम भी करते रहते हैं. हम अपने काम में ध्यान से लगे रहते हैं. इन सब चीजों पर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है. हम लोगों से आग्रह करते हैं कि लोग अलर्ट रहें.

मुख्यमंत्री नीतीश ने कोरोना संक्रमण के चौथे लहर को देखते हुए कहा कि सभी लोगों को अलर्ट रहना चाहिए. मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. इसलिए अभी के मौसम को देखते हुए अगले एक-दो महीने तक सभी लोगों को हर तरह से अलर्ट रहना होगा.

आपके शहर से (पटना)

Tags: Bihar News in hindi, Bihar politics, CM Nitish Kumar, Special status



Source link

Enable Notifications OK No thanks