क्षेत्रीय विकास के लिए रूस पर बिनेंस बुलिश


क्षेत्रीय विकास के लिए रूस पर बिनेंस बुलिश

अपने क्षेत्रीय विकास को आगे बढ़ाने के लिए बिनेंस रूस में विस्तार करने की योजना बना रहा है

एक कार्यकारी ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, बिनेंस, रूस और पड़ोसी राज्यों में विस्तार करना चाहता है, जहां वह नए नियमों की संभावनाएं देखता है जो उसके व्यवसाय को बढ़ावा देगा।

रूसी राजनेताओं ने केंद्रीय बैंक द्वारा बदलाव के लिए दबाव डाला है, जिसने क्रिप्टोकुरेंसी व्यापार और खनन को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव दिया है क्योंकि चिंताओं के कारण यह वित्तीय अस्थिरता का कारण बन सकता है। उनका कहना है कि इसके बजाय इसे ऐसे व्यवसाय को विनियमित करना चाहिए जो अधिक कर राजस्व आकर्षित कर सके।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने केंद्रीय बैंक से क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यवसाय से निपटने के तरीके पर एक आम सहमति खोजने का आह्वान किया है, जिससे दुनिया भर के केंद्रीय बैंक और नियामक जूझ रहे हैं।

बिनेंस पूर्वी यूरोपीय निदेशक ग्लीब कोस्टारेव ने रॉयटर्स को बताया, “हमारा लक्ष्य लाइसेंस प्राप्त करना और कानूनी व्यवसाय करना है जहां विनियमन अनुमति देता है,” उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी रूस से एक प्रगतिशील नियामक दृष्टिकोण की उम्मीद करती है जो अपने पड़ोसियों द्वारा उठाए गए दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकती है।

श्री कोस्टारेव ने कहा कि रूस, जहां केंद्रीय बैंक का कहना है कि क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन की वार्षिक मात्रा लगभग 5 अरब डॉलर है, बिनेंस के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण था।

उन्होंने व्यापार को प्रतिबंधित करने के केंद्रीय बैंक के प्रस्तावों को कठोर बताते हुए कहा: “अभी के लिए, हम इसे नियामक के साथ बातचीत के निमंत्रण के रूप में मानते हैं।”

रूस ने वर्षों से क्रिप्टोकरेंसी का विरोध करते हुए कहा कि उनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग या आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए किया जा सकता है। इसने उन्हें 2020 में कानूनी दर्जा दिया लेकिन भुगतान के लिए उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया।

श्री कोस्टारेव ने कहा कि रूस का दृष्टिकोण अब यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्षेत्र के अन्य देश क्रिप्टोकरेंसी से कैसे निपटते हैं।

“यूक्रेन, कजाकिस्तान और उजबेकिस्तान में वे क्रिप्टोकरेंसी के प्रति अधिक वफादार हैं और प्रतिबंध के बजाय उदारीकरण की दिशा में कदम उठा रहे हैं,” उन्होंने कहा। “लेकिन स्थानीय नियामक रूस पर नज़र रखते हुए ये कदम उठा रहे हैं।”

वैश्विक हैश दर, जो कि बिटकॉइन नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों द्वारा उपयोग की जाने वाली कंप्यूटिंग शक्ति को संदर्भित करता है, इस महीने कजाकिस्तान में राजनीतिक अशांति और बिजली ब्लैकआउट के कारण लगभग 20 प्रतिशत कम हो गया था, बिनेंस का अनुमान है।

कोस्टारेव ने कहा कि दर अब ठीक हो रही है।

पिछले हफ्ते एक रॉयटर्स की जांच से पता चला है कि बिनेंस ने अपने वित्त और कॉर्पोरेट संरचना के बारे में नियामकों से जानकारी वापस ले ली, भले ही उसने सरकारी निरीक्षण का स्वागत किया और अपने धन-शोधन विरोधी कार्यक्रम की सराहना की।

बिनेंस के एक प्रवक्ता ने जवाब दिया कि कंपनी ने “प्रौद्योगिकी और कानून का समर्थन किया है जो क्रिप्टो उद्योग को एक अच्छी तरह से विनियमित, सुरक्षित उद्योग बनने की राह पर ले जाएगा।”

जांच में यह भी पाया गया कि बिनेंस ने रूस और छह अन्य राज्यों में ग्राहकों की भर्ती करके अपने स्वयं के अनुपालन विभाग के खिलाफ कार्रवाई की, जिन्हें “अत्यधिक” मनी-लॉन्ड्रिंग जोखिम माना जाता है।

बिनेंस ने कहा कि वित्त क्षेत्र में एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद विरोधी वित्तपोषण को लागू करने के लिए “सबसे परिष्कृत दृष्टिकोणों में से एक” था और आंतरिक जोखिम रेटिंग को कई चर के अनुसार समायोजित किया गया था।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks