अफ्रीका में क्रिप्टो अवेयरनेस टुअर शुरू करेगा Binance


बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल Binance ने अफ्रीका में ब्लॉकचेन एंड क्रिप्टोकरेंसी अवेयरनेस टुअर (BCAT) शुरू करने की तैयारी की है। अफ्रीका में क्रिप्टो से जुड़ी ट्रांजैक्शंस करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। इस टुअर का लक्ष्य ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अफ्रीका के लोगों को जानकारी देना है। 

Binance ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि BCAT की शुरुआत शनिवार से नाइजीरिया के दक्षिण पूर्वी हिस्से से होगी। इसके बाद यह अफ्रीका के घाना, यूगांडा, कैमरून जैसे देशों में पहुंचेगा। Binance पिछले तीन वर्षों से BCAT का स्पॉन्सर रहा है। एक्सचेंज का दावा है कि इन टुअर्स की पहुंच 60,000 से अधिक लोगों तक रही है। BCAT के अन्य स्पॉन्सर्स में डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) फर्म Xend Finance, डीसेंट्रलाइज्ड ईस्पोर्ट्स और बेटिंग प्लेटफॉर्म Sportrex, क्रिप्टो वॉलेट सर्विस देने वाली फर्म Lead Wallet और क्रिप्टो पेमेंट्स प्रोवाइडर BoundlessPay शामिल हैं। 

इस बार BCAT का जोर नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) और मेटावर्स पर होगा। अफ्रीका के देशों की इकोनॉमी में क्रिप्टो की हिस्सेदारी बहुत कम है लेकिन क्रिप्टो यूजर्स कमजोर पेमेंट सिस्टम्स के विकल्प के तौर पर क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, नाइजीरिया में क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल सरकार की कई नीतियों से बचने और इन्फ्लेशन को मात देने के लिए किया जा रहा है। 

हाल ही में Binance ने अपनी पहली बाहरी फंडिंग हासिल की थी। Circle Ventures जैसे विभिन्न इनवेस्टर्स से लगभग 20 करोड़ डॉलर जुटाने के बाद Binance का वैल्यूएशन लगभग 4.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। एक्सचेंज को प्युर्टो रिको में मनी ट्रांसमिटर के तौर पर सर्विस देने के लिए अप्रूवल भी मिला है। अमेरिका में Binance की सब्सिडियरी व्योमिंग, कनेक्टिकट और वेस्ट वर्जीनिया जैसे राज्यों में भी इसी तरह के लाइसेंस रखती है। यूक्रेन पर हमले के बाद रूस पर यूरोपियन यूनियन और अमेरिका की और से लगाए गए प्रतिबंधों की लजह से Binance ने रूस के नागरिकों के लिए सर्विसेज को सीमित कर दिया था।अमेरिका में सरकार क्रिप्टो को लेकर कानून बनाने की तैयारी कर रही है। अमेरिका के विभिन्न राज्यों में Binance अपना बिजनेस शुरू कर रहा है। एक्सचेंज ने हाल के महीनों में दुबई और फ्रांस सहित कई देशों में बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस हासिल किया है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks