Birthday Special: ‘शोले’ की शूटिंग के दौरान प्रेग्नेंट थीं जया बच्चन, जानिए क्यों झटपट करनी पड़ी थी अमिताभ से शादी


jaya bachchan- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA
jaya bachchan

Highlights

  • जया ने 15 साल की उम्र से ही अभिनय की दुनिया में कदम रख दिया था
  • उनकी पहली फिल्म ‘महानगर’ थी जो बंगाली में थी

 बॉलीवुड की अदाकारा और राज्‍यसभा सांसद जया बच्‍चन का 9 अप्रैल को जन्मदिन है। अभिनेत्री से राजनेता बनीं जया बच्चन किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। अपने जमाने मशहूर अभिनेत्रियों में से वो एक रही हैं और उन्होंने कई वर्षों तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया है और आज भी उनकी फिल्में लोगों को खूब भाती हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत समाजवादी पार्टी से 2004 में की थी। आइए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से-

jaya and amitabh

Image Source : TWITTER

jaya and amitabh

15 साल की उम्र में शुरू किया था अभिनय –


आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जया ने 15 साल की उम्र से ही अभिनय की दुनिया में कदम रख दिया था। उनकी पहली फिल्म ‘महानगर’ थी जो बंगाली में थी।। इसके बाद जल्‍द ही वह मुंबई आ गईं और उन्होंने कई हिंदी भाषा की फिल्मों में अभिनय किया।

jaya

Image Source : INST//THATINDIANCINEPHILE

jaya 

इस फिल्म से किया बॉलीवुड में डेब्यू-

जया बच्चन की पहली हिंदी फिल्म ऋषिकेश मुखर्जी की ‘गुड्डी’ थी जो 1971 में रिलीज हुई थी। फिल्म हिट रही और जया बच्चन ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। जया बच्चन ने पुरानी यादों को ताजा करते हुए एक इंटरव्यू में कहा था, ‘एक दिन मेरे पिता किसी फिल्म की शूटिंग दिखाने ले गए थे। वहीं से मेरी रुचि फिल्मों की तरफ हुई।’ 

कपूर खानदान की प्रथा को आगे बढ़ाएंगे रणबीर और आलिया, शादी के बाद गुरुद्वारे में कराएंगे लंगर

jaya and amitabh

Image Source : TWITTER

jaya and amitabh

जब सबने छोड़ा अमिताभ का हाथ तब जया ने दिया साथ-

12 फ्लॉप फिल्में देने के बाद अमिताभ बॉलीवुड छोड़ना चाहते थे, लेकिन इस दौरान उन्हें  तब उन्हें फिल्म जंजीर ऑफर हुई, लेकिन लगातार फिल्में फ्लॉप होने के चलते कोई भी हीरोइन उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी, ऐसे में जया ने हामी भरी और उनके अपोजिट जया बच्चन को लिया गया। 

jaya and amitabh

Image Source : TWITTER

jaya and amitabh

पहली बार इस फिल्म के सेट पर हुई थी अमिताभ से मुलाकात-

बात साल 1972 की है। जया बच्‍चन ने फिल्म ‘बंसी बिरजू’ साइन की थी और इसी फ‍िल्‍म के सेट पर वह पहली बार अमिताभ बच्‍चन से मिली थीं। उस समय अमिताभ की फिल्में कुछ खास कमाल नहीं कर पा रही थी लेकिन जया को पहली ही नजर में अमिताभ भा गए थे। कहा जाता है कि जैसे ही जया ने अमिताभ को देखा, वह देखती रह गईं। 

jaya bachchan marriage

Image Source : INST/ AMITABH BACCHAN

jaya bachchan marriage

ऐसे पहुंची शादी तक बात-

फिल्‍म जंजीर के हिट होने की खुशी अमिताभ और जया लंदन जा कर मनाना चाहते थे। तब तक किसी को पता भी नहीं था कि जया और अमिताभ एक दूसरे को पसंद करते हैं। जब यह बात हरिवंश राय बच्‍चन को पता चली तो उन्‍होंने आमिताभ को डांटा और कहां कि लंदन जाना है तो पहले इस लड़की से शादी करलो। बेहद सादे समारोह में दूसरे ही दिन 3 जून, 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई। शादी के अगले ही दिन जया और अमिताभ लंदन घूमने चले गए।

jaya and amitabh

Image Source : TWITTER

jaya and amitabh

18 साल बाद फिल्मों में हुई वापसी-

शादी के बाद 18 साल तक वो फिल्मों से दूर रहीं। उन्होंने फिल्मों की बजाय बच्चों के पालन पोषण में समय बिताया। 1998 में फिल्म ‘हजार चौरासी की मां’ से उन्होंने वापसी की थी। 

jaya bachchan

Image Source : INST/MOVIESNPOPCORNS

jaya bachchan

शोले की शूटिंग के दौरान प्रेग्नेंट थीं जया बच्चन- 

बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि फिल्म शोले की शूटिंग के दौरान जया बच्चन प्रेग्नेंट थीं। फिल्म में उन्होंने राधा का किरदार निभाया था।

शहंशाह की लिखी थी स्क्रिप्ट-

जया बच्चन एक अच्छी स्क्रिप्ट राइटर भी हैं। साल 1988 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘शहंशाह’ की कहानी जया ने ही लिखी थी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। 

Happy Birthday Allu Arjun: अल्लू अर्जुन की फैन है दुनिया, लेकिन ‘पुष्पा’ एक्टर का दिल इनके लिए धड़कता है

पुरस्‍कार-

फिल्‍मों में अपने दमदार प्रदर्शन के लिये उन्‍हें 9 बार फिल्‍म फेयर पुरस्‍कारों से नवाजा जा चुका है साथ ही 1992 में पद्मश्री से सम्‍मानित हो चुकीं जया 3 बार IIFA अवार्ड से भी सम्‍मानित हो चुकी हैं। 

ब्लॉकबस्टर फिल्‍में-

जवानी दीवानी, उपहार, अनामिका, अभिमान, शोले, बावर्ची, चुपके चुपके और जंजीर जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्‍में शामिल हैं।



image Source

Enable Notifications OK No thanks